Railways to boost mobile ticket in NER - एनईआर में मोबाइल टिकट को बढ़ावा देगा रेलवे DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनईआर में मोबाइल टिकट को बढ़ावा देगा रेलवे

रेलवे अब आनलाइन टिकट ब्रिक्री को प्रोत्साहन देगा। मोबाइल एप से बुक होने वाले पेपरलेस जनरल टिकट के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही यात्रियों को बोनस भी दिया जाएगा। यात्री बिना लाइन में लगे अपने मोबाइल से जनरल टिकट बुक कर सकते हैं, बदले में उन्हें आर वैलेट के रिचार्ज पर पांच फीसद का बोनस भी मिलेगा। पूर्वाेत्तर रेलवे के पायलट प्रोजेक्ट रहे यूटीएस एप को लेकर रेलवे सजग हो गया है और अनारक्षित टिकट खरीदने पर जोर दिया जा रहा है। गाजीपुर समेत एनईआर के स्टेशनों पर बड़े-बड़े फ्लैक्सी बोर्ड लगाए जा रहे हैं। व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार की तैयारी चल रही है। इसके लिए जागरूकता संदेश भी तैयार किया गया है।

वाराणसी मंडल और गोरखपुर में एनईआर तकनीकि रूप से आगे हैं। दरअसल, जनरल टिकटों पर यात्रा करने वाले आम लोगों की सहूलियत के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने 16 अक्टूबर, 2018 को मोबाइल यूटीएस एप लांच किया। तकनीकी खामियों और जन जागरूकता के अभाव में शुरुआत में इसके प्रति लोगों का रुझान नहीं हुआ। हालांकि, अब धीरे-धीरे लोग जागरूक हो रहे हैं। अभी भी लोग मोबाइल से जनरल टिकट लेने में संकोच कर रहे हैं, जबकि हर एक व्यक्ति के हाथ में मोबाइल सेट है। यही नहीं गाजीपुर में ही 70 फीसद लोग इंटरनेट से आरक्षित टिकट बुक कराते हैं, जबकि यूटीएस एप पर जरनल टिकट महज 36 प्रतिशत ही बुक हो रहे हैं।

वर्जन

रेलवे लगातार यूटीएस एप को प्रमोट कर रहा है। वाराणसी ही नही गाजीपुर, औड़िहार समेत एनईआर के स्टेशनों पर इसकी ब्रांडिंग की जाएगी। प्रचार प्रसार के साथ जागरुकता बढ़ेगी।

संजय यादव, पीआरओ एनईआर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Railways to boost mobile ticket in NER