ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गाजीपुरहमीद सेतु के मरम्मत का कार्य शुरु

हमीद सेतु के मरम्मत का कार्य शुरु

- बेयरिंग बदलनी पड़ी तो बढ़ेगा मरम्मत का समय

हमीद सेतु के मरम्मत का कार्य शुरु
हिन्दुस्तान टीम,गाजीपुरSat, 05 Jan 2019 09:54 PM
ऐप पर पढ़ें

एक सप्ताह पूर्व गंगा नदी पर बना हमीद सेतु के पीलर नंबर 6 व 7 के मध्य ज्वाइंट नंबर 14 की बेयरिंग सरक गई थी। इसको लेकर सेतु पर आवागमन रोक दिया गया था। इसके मरम्मत का कार्य शनिवार को सेतु कंपनी शिवम कंक्रीट टेक्नालाजी व कांसुलेंसी प्राइवेट लिमिटेड के इंजीनियर व कारीगरों ने प्रारंभ कर दिया। मरम्मत कार्य करने से पहले इंजीनियरों ने सेतु पर आवागमन पूरी तरह से रोक दिया गया। इंजीनियरों ने उम्मीद जतायी कि तीन-चार दिन मरम्मत के कार्य में लग सकता है। नौ जनवरी तक आवागमन सुचारु होने का आसार है।

दरार वाली जगह पर ड्रील मशीन के जरिए दो फीट की चौड़ाई में सेतु की खुदाई की गई। इसके बाद कारीगर सीढ़ियों के सहारे सेतु के निचले हिस्से में प्रवेश कर मरम्मत करने का कार्य किया। इस मरम्मत कार्य के दौरान रविवार छह जनवरी को दो पहिया वाहन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। इंजीनियरों ने बताया कि यदि फाल्ट ज्यादा नहीं होगा तो 9 जनवरी तक सेतु को मरम्मत कर वाहन के आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा। सेतु के क्षतिग्रस्त होने के कारण क्षेत्रीय लोगों का संपर्क मुख्यालय से टूट गया है। स्कूल, कालेज ऑफिस आने-जाने वाले लोग या तो सेतु को पैदल पार कर रहे हैं या फिर नाव का सहारा ले रहे हैं। मरम्मत कार्य में लाखों रूपये खर्च आने की भी उम्मीद है। कंम्पनी ने सेतु के मरम्मत के लिए तमाम तरह के केमिकल्स युक्त मैटेरियल भी लाया है। इंजीनियर ने बताया कि अगर बेयरिंग बदलने की नौबत आती है तो शायद कुछ ज्यादा समय लग सकता है। साथ ही मरम्मत के दौरान मौसम का अनुकूल रहना जरुरी है।

-----------

निर्देशों का उल्लघन कर सेतु से गुजार रहे वाहन

रेवतीपुर। बेयरिंग सरकने के कारण गंगा नदी पर बने हमीद सेतु पर भारी वाहनों का आवागमन जिलधिकारी के निर्देश के बाद बंद कर दिया गया था। इसके बावजूद शनिवार को सुबह एक बोलेरो रजागंज पुलिस चौकी को पार कर सेतु पर जा रही थी। जैसे ही बोलेरो सुहवल थाने के पास पहुंची। पुलिसकर्मियों ने उसे रोक लिया। पूछताछ में बोलेरो चालक ने बताया कि रजागंज पुलिस चौकी पर बातकर आ रहे हैं। सुहवल पुलिसकर्मियों ने इसकी जानकारी पुलिस अधीक्षक यशवीर सिंह को दी। जानकारी होते ही एसपी ने गाड़ी को सीज कराकर चालक सहित युवकों को हिरासत में लेने का निर्देश दिया। रजागंज पुलिस चौकी पर उस दौरान तैनात कर्मियों पर नाराजगी जताते हुए जांच के निर्देश दिया। कहा कि जांच के दौरान दोषी पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।

---------------

राहगीरों ने दी थी ज्वाइंट सरकने की जानकारी

रेवतीपुर। सोमवार की सुबह पुल पर मार्निंग वाक करने वालों ने जब ज्वाइंट के बीच में दरार देखी, तो इसकी जानकारी उन्होंने जिलाधिकारी को दी। जानकारी होते ही जिलाधिकारी ने अधिकारियों संग जाकर मौका मुआयना किया। इसके बाद उन्होंने तुरंत सेतु पर भारी वाहनों के आवागमन को रोकने का निर्देश दिया। इसके बाद जगह-जगह बैरिकेटिंग कर रूट डायवर्ट कर पुलिस कर्मचारियों की तैनाती कर दी। जिलाधिकारी ने सेतु के मरम्मत जल्द पूरा कराने के लिए विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया। इसके बाद एनएचएआई के मुख्य महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल, इंजीनियर जेके गोयल, वाराणसी के परियोजना निदेशक समर बहादुर सिंह सहित इंजीनियरों ने मौका पर जांच की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें