ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गाजीपुरगाजीपुर: अखाड़े में पहलवानों ने दिखाया दमखम

गाजीपुर: अखाड़े में पहलवानों ने दिखाया दमखम

नागपंचमी के अवसर पर जगह-जगह कुश्तियों की प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। पहलवानी के मशहूर पूर्वांचल के इलाके देवल में खेलकूद का आयोजन हुआ। देवल के बाबा कीनाराम घाट स्थित घटवारी मां के मंदिर परिसर में...

गाजीपुर: अखाड़े में पहलवानों ने दिखाया दमखम
हिन्दुस्तान टीम,गाजीपुरWed, 07 Aug 2019 12:16 AM
ऐप पर पढ़ें

नागपंचमी के अवसर पर जगह-जगह कुश्तियों की प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। पहलवानी के मशहूर पूर्वांचल के इलाके देवल में खेलकूद का आयोजन हुआ। देवल के बाबा कीनाराम घाट स्थित घटवारी मां के मंदिर परिसर में मैराथन दौड़, लम्बी कूद और कुश्ती दंगल हुई। पहलवानों ने दमखम दिखाते हुए अपने दांव पेंच से सामने वाले पहलवान को चित कर दिया। मुख्य अतिथि पूर्व पर्यटन मंत्री ओमप्रकाश सिंह ने अंगवस्त्र एवं प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया।

देवल में आयोजित कुश्ती दंगल प्रतियोगिता का शुभारंभ पूर्व सांसद ओमप्रकाश सिंह ने किया। इस दंगल प्रतियोगिता में वाराणसी, बलिया, मऊ, हनुमान अखाड़ा गाजीपुर, रामगढ़ बिहार सहित अन्य जगहों के दर्जनों पहलवानों ने प्रतिभाग किया और अपनी प्रतिभा का दमखम दिखाया। ग्राम प्रधान पति नरेंद्र प्रताप सिंह ने मैराथन दौड़ में शामिल करीब 60 प्रतिभागियों को हरी झंडी दिखाकर शुरू किया। हरिकेशपुर से कर्मनाशा पुल तक तीन किमी इस मैराथन में अमन राजभर प्रथम, लालबाबू चौधरी द्वितीय, मंटु चौधरी तृतीय स्थान पाकर प्रतियोगिता में खिताब जीता। लंबी कूद में प्रतिभाग किये 75 प्रतिभागियों में मोहन राजभर प्रथम, अभय कुमार द्वितीय और मिथिलेश कुमार तृतीय रहे। दंगल प्रतियोगिता में रामपुर के नागा पहलवान ने जबरदस्त मुकाबले में बेमुआ के आनंद को पटखनी दी। सुनील गाजीपुर ने वीरा पहलवान बलिया को चित्त कर दिया।

इस दौरान खिलाड़ियों में जोश भरते हुए पूर्व पर्यटन मंत्री ओमप्रकाश सिंह ने बताया कि त्योहार ही हमारी संस्कृति को बचाकर रखे हैं। दंगल प्रतियोगिता का इस तरह का आयोजन बहुत ही कम देखने को मिलता है इससे युवाओं में भी ललक बढ़ेगी और वह अपनी शारिरिक दक्षता के प्रति गंभीर होंगे।पूर्व सांसद ने सभी विजयी प्रतिभागियो को प्रोत्साहन राशि व अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। इससे पूर्व ग्राम प्रधान पति नरेंद्र प्रताप सिंह ने साफा बांधकर और स्मृति चिन्ह भेंटकर ओमप्रकाश सिंह का सम्मान किया। निर्णायक की भूमिका कन्हैया यादव और मिथिलेश सिंह रहे।

इस दौरान अमरेंद्र सिंह मिथिलेश सिंह, नमो नरायण उपाध्याय, राकेश सिंह, विपुल सिंह, दशरथ चौधरी, प्रमोद पासवान, रोशन चौधरी, श्रीराम कुशवाहा, रामइकबाल सिंह यादव, डा. विजय बहादुर सिंह, नथुनी सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें