ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गाजीपुरगाजीपुर: औद्यानिक विकास योजना का गंगा के तटवर्ती किसानों को मिलेगा लाभ

गाजीपुर: औद्यानिक विकास योजना का गंगा के तटवर्ती किसानों को मिलेगा लाभ

तीन हजार रुपए प्रतिमाह प्रति हेक्टेयर की दर से 36 माह तक मिलेगा अनुदान

गाजीपुर: औद्यानिक विकास योजना का गंगा के तटवर्ती किसानों को मिलेगा लाभ
हिन्दुस्तान टीम,गाजीपुरTue, 21 Jan 2020 10:57 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश सरकार गंगा के किनारे बसे किसानों को सुदृढ़ बनाने के कवायद में लगी हुई है। शासन की ओर सभी जनपदों को गंगा किनारे के किसानों को औद्यानिक विकास योजना से जोड़ने का निर्देश जारी कर दिया गया है। सभी जनपदों को गंगा किनारे के गांवों में उद्यान को लगाने का लक्ष्य भेज दिया गया है। इस कार्यक्रम के तहत जनपद को भी 100 हेक्टेयर का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जनपद के गंगा किनारे के 70 गांवों में किसानों को उद्यान विभाग की ओर से औद्यानिक विकास योजना कार्यक्रम का लाभ दिया जाएगा। इसका लाभ लेने के लिए किसान को पहले विभाग के पोर्टल पर आन लाइन पंजीयन कराना होगा।

जिला उद्यान अधिकारी शैलेन्द्र देव दूबे ने बताया कि जनपद के गंगा किनारे के 70 गांवों के सैकड़ों के किसानों को गंगा नर्सरी योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान को विभाग के पोर्टल पर आन लाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद किसान बाग को लगाएगा। बाग लगाने के बाद विभाग की ओर से स्थलीय निरीक्षण किया जाएगा। स्थलीय निरीक्षण के उपरांत किसान को योजना का लाभ दिया जाएगा।

औद्यानिक विकास योजना

किसान को कम से कम 0.4 हेक्टेयर से लेकर 1 हेक्टेयर तक नवीन उद्यान का रोपण करना होगा।

नवीन उद्यान रोपण हेतु 1 हेक्टेयर में 3 हजार रुपये प्रति माह प्रति हेक्टेयर के दर से 36 माह तक अनुदान राशि किसान को दी जाएगी।

किसान को अनुदान लेने के लिए नए उद्यागन के रोपण के साथ उसका घेराव व सिंचाई की व्यवस्था स्वयं करनी होगी।

नवीन उद्यान की लागत

1 हेक्टेयर गंगा नर्सरी स्थापित करने की लागत 15 लाख के सापेक्ष किसान को 50 प्रतिशत 7 लाख 50 हजार का अनुदान मिलेगा। जनपद में किसानों को नवीन उद्यान रोपण के अर्न्तगत आम, आवला, अमरुद, बेल, बेर व अनार के बाग लगाने होगे। किसान को आवेदन करने के बाद आन लाइन आवेदन के साथ आधार कार्ड, खतौनी बैंक पासबुक की छाया प्रति के साथ कार्यालय में जमा करना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें