ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गाजीपुरगाजीपुर: स्मार्ट गांव की रेस में दौड़ेगी लहुरीकाशी की 1237 ग्राम पंचायतें

गाजीपुर: स्मार्ट गांव की रेस में दौड़ेगी लहुरीकाशी की 1237 ग्राम पंचायतें

शहरों में स्मार्ट सिटी की होड़ लगने के बाद अब लहुरीकाशी की ग्राम पंचायतों में इसके लिए जंग होने जा रही है। केंद्र सरकार ने पं. दीनदयाल उपाध्याय एवं नानाजी देशमुख गौरव ग्राम सम्मान योजना शुरू की है।...

गाजीपुर: स्मार्ट गांव की रेस में दौड़ेगी लहुरीकाशी की 1237 ग्राम पंचायतें
हिन्दुस्तान टीम,गाजीपुरSun, 28 Oct 2018 05:27 PM
ऐप पर पढ़ें

शहरों में स्मार्ट सिटी की होड़ लगने के बाद अब लहुरीकाशी की ग्राम पंचायतों में इसके लिए जंग होने जा रही है। केंद्र सरकार ने पं. दीनदयाल उपाध्याय एवं नानाजी देशमुख गौरव ग्राम सम्मान योजना शुरू की है। इसमें नौ ङ्क्षबदुओं पर पंचायत को स्मार्ट होना होगा। चुनी गई पंचायतों को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले साल 24 अप्रैल को दिल्ली में सम्मानित करेंगे।

सीडीओ हरिकेश चौरसिया ने बताया कि 1237 ग्राम पंचायतों के 2661 गांवों में गाजीपुर स्वच्छता के क्षेत्र में लगातार काम कर रहा है।इस योजना के तहत ग्राम पंचायतों को साफ-सफाई, नागरिक सेवाएं आदि कार्याें के आधार पर परखा जाएगा। हर श्रेणी में पंचायत को अंक दिए जाएंगे। स्टेज परफारमेंस कमेटी भारत सरकार प्रदेश में इन ग्राम पंचायतों को जांचेंगी।

इसके लिए आगामी 25 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे। प्रदेश सरकार इनमें से सर्वोच्च अंक पाने वाली पंचायतों के नाम केंद्र सरकार को भेजेगी। कमेटी आवेदन का भौतिक सत्यापन भी करेगी। प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने इस संबंध में जिलाधिकारी को पत्र भेजा है। जिसके बाद बैठक कर ग्राम पंचायतों को इस पैमाने पर खुद को तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही जिले में इसकी कवायद तेज हो जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें