ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश गाजीपुरसेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेटों को बताईं ईवीएम की विशेषताएं

सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेटों को बताईं ईवीएम की विशेषताएं

गाजीपुर में सातवें चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शिता और शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए शनिवार को अधिकारियों को मतदान और ईवीएम...

सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेटों को बताईं ईवीएम की विशेषताएं
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,गाजीपुरSat, 22 Jan 2022 11:50 PM

गाजीपुर। वरिष्ठ संवाददाता

गाजीपुर में सातवें चरण में होने वाले विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शिता और शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए शनिवार को अधिकारियों को मतदान और ईवीएम वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया गया। जिला पंचायत सभागार में मुहम्मदाबाद, सैदपुर, जखनियां व सदर क्षेत्र के सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेटों को ईवीएम की बारीकियां बताईं।

शनिवार को प्रशिक्षण में मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता ने समस्त सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट से अपने-अपने संबंधित मतदान केन्द्रों, बूथों पर ईवीएम व वीवी पैड मशीन व बैटरी के साथ पम्पलेट की जानकारी देते हुए बिंदुवार बताया। इवीएम व वीवीपैट को मतदान के पूर्व एवं मतदान के बाद सील कराए जाने संबंधी विधिवत जानकारी दी। मुख्य विकास अधिकारी ने सभी जोनल व सेक्टर के अधिकारियों को जानकारी देते हुए बताया कि अपने-अपने कार्यों को चार भागों में विभक्त करते हुए मतदान को सम्पन्न करायेंगे। कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने में पीठासीन और मतदान अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण और निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराना सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सभी मतदान कर्मियों को निष्पक्षतापूर्वक निर्वाचन संपन्न कराना है। निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिए। लिहाजा प्रशिक्षण में दी गई जानकारी को गंभीरता से लिया जाए, जो भी शंका हो उसका अवश्य समाधान कर लें ताकि निर्वाचन के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या न हो। ऐसे पुरवों, मजरों में निवासित व्यक्तियों जो अपराधी प्रवृति के हों, उनका चिन्हांकन पहले से ही कर लिया जाय। ईवीएम व वीवीपैट की गहन जानकारी प्राप्त कर व कक्ष का निर्वाचन लिस्ट व मशीन का मिलान अवश्य करा लें। चुनाव से संबंधित मशीन व बैट्री तथा किसी प्रकार की समस्या जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट, आरओ, एआरओ को आती है, तो तत्काल कन्ट्रोल रूम नंबर 0548-2220211 व टोल फ्री-1950 पर संपर्क किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि जनपद में 50 प्रतिशत बूथों पर नेट व सीसी टीवी कैमरे लगाये जायेंगे। इसकी सूची जिला निर्वाचन कार्यालय से पहले से प्राप्त कर ली जाय। उन्होंने कोविड महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर कोविड हेल्प डेस्क व वूथ असिस्टेन्ट टीम बनाने का निर्देश दिया। इसमें कोविड हेल्प डेस्क पर चिकित्सा विभाग की टीमें अपनी पूरी व्यवस्था व सामग्री के साथ और वूथ असिस्टेन्ट टीम मतदाता सहायता के लिए बनाया जायेंगे। इसमें बीएलओ अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। प्रशिक्षण के दौरान जिला विकास अधिकारी, उपनिदेशक कृषि, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, जिला सेवायोजन अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी पंचायत व समस्त जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट उपस्थित रहे।

epaper