ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गाजीपुरमगई नदी का प्रवाह खोलने को आमरण अनशन पर किसान

मगई नदी का प्रवाह खोलने को आमरण अनशन पर किसान

गाजीपुर और बलिया के परिक्षेत्र में मगईनदी पर जगह जगह मछली माफियाओं ने प्रवाह अवरुद्ध करके किसानों की परेशानी बढ़ा दी। नदी के अवरोध हटाने और पानी का...

मगई नदी का प्रवाह खोलने को आमरण अनशन पर किसान
हिन्दुस्तान टीम,गाजीपुरSat, 23 Oct 2021 03:11 AM
ऐप पर पढ़ें

गाजीपुर। वरिष्ठ संवाददाता

गाजीपुर और बलिया के परिक्षेत्र में मगईनदी पर जगह जगह मछली माफियाओं ने प्रवाह अवरुद्ध करके किसानों की परेशानी बढ़ा दी। नदी के अवरोध हटाने और पानी का प्रवाह खोलने की मांग को लेकर गाजीपुर के किसानों ने शुक्रवार को आमरण अनशन शुरू कर दिया। बताया कि इन माफियाओं की अराजकता से आई बाढ़ ने किसानों की कमर तोड़ दी। उनकी फसलें पानी में पूरी तरह जलमग्न हो गई और पौध खेत में सड़ गई। पानी का प्रवाह रुकने से खेतों का पानी निकल नहीं रहा और धान, केला, सब्जियों के खेतों में अभी तक पानी भरा है।

गाजीपुर के बलिया और मऊ सीमावर्ती क्षेत्रों में बारिश के बाद नदियों में मछली माफियाओं ने जाल लगाकर बंधा बना दिया। अब प्रशासन भी जाल हटवाकर प्रवाह को अनवरत कराने के कोई प्रबंध नहीं किए, इससे शुक्रवार को आक्रोश नजर आया। मगई नदी के पानी की जलनिकास में अवरोध के खिलाफ संघर्ष समिति के नेतृत्व लट्ठूडीह स्थित पेट्रोल पंप के पास प्रशासन के खिलाफ गुरुवार को जारी धरना शुक्रवार को आमरण अनशन में तब्दील हो गया। राजेश राय बागी के नेतृत्व में अनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर बैठ गए। उन्होंने कहा कि जब तक किसानों को न्याय नहीं दिलाया जाएगा, तब तक उनका आमरण अनशन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रशासन कुम्भकर्णी नींद में सोया हुआ है। तभी तो मछली माफियाओं के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है। वह मछली माफियाओं से डर रहा है। एक निर्दोष को पकड़ना है तो पुलिस का जमवाड़ा लग जाता है, लेकिन इस कुकृत्य के बदले केवल चेतावनी दी जाती है। मंगई नदी को मत्स्य माफियाओं से मुक्ति मिले और कोई ऐसी व्यवस्था हो जो स्थायी रहे। मंगई नदी से प्रभावित गांव का सर्वे ठीक से कराकर बाढ़ सहायता राशि दी जाय और किसानों को उनकी फसल का मुआवजा दिया जाय। इस अवसर पर याज्ञवल्क राय, विनोद राय, आशुतोष राय, झब्बन राय, राजेश राय, डब्लू, वीरेंद्र कुमार, प्रदीप राय, पंकज राय, गोविंद राय, बिट्टू राय, रिंकू राय आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें