ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गाजीपुरकेले की खेती कर किसान बढ़ा सकते आमदनी

केले की खेती कर किसान बढ़ा सकते आमदनी

जिले के किसान केले की खेती कर किस्मत आमदनी बढ़ा सकते है, इसके लिए किसानों को योजना का लाभ सहीं ढ़ंग से लेने के जिला उद्यान विभाग से संपर्क कर सिखना...

केले की खेती कर किसान बढ़ा सकते आमदनी
हिन्दुस्तान टीम,गाजीपुरTue, 25 May 2021 11:41 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजीपुर। संवाददाता

जिले के किसान केले की खेती कर किस्मत आमदनी बढ़ा सकते है, इसके लिए किसानों को योजना का लाभ सहीं ढ़ंग से लेने के जिला उद्यान विभाग से संपर्क कर सिखना पड़ेगा। विभाग में केले की खेती करने वाले किसानों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। किसान इसका लाभ लेने के लिए विभाग से संपर्क कर रजिस्ट्रेशन करा सकते है। केले की खेती के प्रति किसानों की बढ़ती रुचि और उसका रकबा बढ़ाए जाने को लेकर उद्यान विभाग ने खेती के लिए अनुदान दिए जाने की योजना चलाई जा रही है। सरकार की योजना है कि पौधा खरीदने में होने वाला खर्च किसानों के खाते में भेज कर उन्हें इस खेती के प्रति प्रोत्साहित किया जाए। जिससे किसान की आर्थिक स्थिती मजबूत हो सके।

केला की खेती करने वाले किसानों के लिए जिला उद्यान विभाग की ओर से अनुदान दिया जा रहा है। इसका लाभ लेने के लिए किसानों को विभाग से संपर्क रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। जिला उद्यान अधिकारी शैलेंद्र दूबे ने बताया कि किसानों को डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर योजना (डीबीटी) के तहत प्रोत्साहन राशि उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। राज्य औद्यानिक मिशन योजना के तहत किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न लाभकारी कृषि उत्पादन के लिए पहले प्रशिक्षण दिलाया जाता है। बाद में उन्हें पौधे उपलब्ध कराए जाते हैं, इसके बाद तकनीक के तहत पौधे खेत में रोपे जाते हैं, उन पौधों की खरीदारी पर किसानों को पूरी रकम वापसी के लिए डीबीटी योजना लागू की गई है। किसानों को खाते में पौधे की रकम भेज दी जाती है। लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन को विभाग से संपर्क कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन का प्रक्रिया शुरू हो गई है। की जरूरत है , फरवरी माह के अंत तक इसके लिए पंजीकरण शुरु हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें