ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गाजीपुरकिसानों की मांग, सूखाग्रस्त घोषित हो जिला

किसानों की मांग, सूखाग्रस्त घोषित हो जिला

जिलाधिकारी के.बालाजी की अध्यक्षता में गुरुवार को विकास भवन के सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। किसान दिवस में किसानों ने मांग उठाई की जनपद को सूखाग्रस्त घोषित किया जाए। बारिश नहीं होने से दस...

किसानों की मांग, सूखाग्रस्त घोषित हो जिला
गाजीपुर। निज संवाददाताWed, 18 Jul 2018 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

जिलाधिकारी के.बालाजी की अध्यक्षता में गुरुवार को विकास भवन के सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। किसान दिवस में किसानों ने मांग उठाई की जनपद को सूखाग्रस्त घोषित किया जाए। बारिश नहीं होने से दस प्रतिशत भी धान की रोपाई जिले में नहीं हो सकी है। जिलाधिकारी ने कार्रवाई का भरोसा किसानों को दिया है।

बैठक में किसान नेता बाबू लाल मानव द्वारा जिलाधिकारी को जनपद के सूखा ग्रस्त होने के सम्बन्ध में पत्रक दिया। कृषक विनोद राय ने भांवरकोल में पशु चिकित्सालय में चिकित्सक की नियुक्ति होने पर भी नियमित उपस्थित नहीं होने, पीसीएफ पर खरीद की समस्या, वीरपुर में पंप कैनाल की दो बार शिकायत पर भी नहर में टेल तक पानी नहीं पहुंचने की शिकायत की गयी। किसानों द्वारा देवकली पंप कैनाल के कुछ माइनरों में पानी नहीं पहुंचेन की समस्या को बताया गया।  

जिलाधिकारी ने किसानों की शिकायत पत्रों को संज्ञान में लेते हुए उपस्थित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता के तौर पर लेते हुए उसका निस्तारण कराएं। नहरों में टेल तक पानी पहुंचाया जाए। जहां-जहां ट्रांसफार्मर, यांत्रिक दोष  की वजह से नलकूप बंद पड़े हैं उसे तत्काल चालू कराया जाये। उपनिदेशक कृषि ने कहा कि किसानों  का फसल बीमा होना अनिवार्य है। जिसके लिए चिन्हित एरिया में फसल होनी चाहिए। जिसका बीमा कराकर दैवीय आपदा में नष्ट हुए फसल का मुआवजा प्राप्त कर किया जा सकता है। बैठक में उपनिदेशक कृषि यूपी सिंह, जिला कृषि अधिकारी मृत्युन्जय कुमार सिंह, एलडीएम और किसान  उपस्थित थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें