ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गाजीपुरपीएम गरीब कल्याण अन्न योजना समेत कई योजनाओं पर मंथन

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना समेत कई योजनाओं पर मंथन

मुख्यमंत्री योगी आत्यिनाथ रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए माध्यम से प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों सहित वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों से...

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना समेत कई योजनाओं पर मंथन
हिन्दुस्तान टीम,गाजीपुरMon, 02 Aug 2021 03:20 AM
ऐप पर पढ़ें

गाजीपुर। हिन्दुस्तान संवाद

मुख्यमंत्री योगी आत्यिनाथ रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए माध्यम से प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों सहित वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों से संवाद किया। जहां उन्होंने आईजीआरएस, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, एल्डर हेल्पलाइन, थाना, तहसील दिवस, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, गो-आश्रय स्थल, कानून-व्यवस्था, कोविड-19 आदि विषयों पर संवाद किया और इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि सीएम ने जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये हैं। जनता से जुड़ी समस्याओं व शिकायतों का समाधान संबंधित व्यक्ति की संतुष्टि के आधार पर ही माना जाए। समस्याओं का समाधान तहसील, थाना व जनपद स्तर पर ही किया जाए। इससे जनता को समस्याओं के समाधान के लिए लखनऊ की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि बरसात के दृष्टिगत बाढ़ के नियंत्रण व बचाव के सभी प्रबंध व तैयारियां सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ प्रत्येक पात्र लाभार्थी को प्राप्त हो, इसके दृष्टिगत व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने का निर्देश दिया है। प्रत्येक उचित दर की दुकान पर आगामी 5 अगस्त को कम से कम 100 लाभार्थियों को उपलब्ध कराए गये बैग में खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित किये जाने को कहा गया है। प्रत्येक सरकारी राशन की दुकान के लिए नोडल अधिकारी तैनात किये जाने को कहा गया है। एं। जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने 9 अगस्त को अगस्त क्रांति व काकोरी की घटना के दृष्टिगत प्रदेश के शहीद स्मारकों पर कार्यक्रमों का आयोजन किये जाने का निर्देश दिया है। इसके तहत पुलिस व सुरक्षा बलों के बैण्ड वादन सहित देशभक्ति के कार्यक्रम आयोजित किये जाएं। शहीद के परिजनों को सम्मानित किया जाए। मुख्यमंत्री ने गो-आश्रय स्थल के संबंध में शिकायतें नहीं प्राप्त हो इस ओर विशेष ध्यान दिये जाने का निर्देश दिया है। वहां पर जल जमाव नहीं हो। प्रत्येक गौशाला के लिए नोडल अधिकारी की तैनाती किये जाने का निर्देश दिया है। वरिष्ठ अधिकारी गो-आश्रय स्थलों की सुचारू व्यवस्था के लिए निरंतर निरीक्षण करते रहें।

महिलाओं की सुनवाई प्राथमिकता पर हो

जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेन्स की नीति अपनाने पर जोर दिया है। महिलाओं व बालिकाओं सहित कमजोर वर्गों के प्रति अपराधिक घटनाओं पर हर हाल में शीघ्रता से कार्रवाई किये जाने का निर्देश दिया है। बताया गया है कि मिशन शक्ति अभियान के अच्छे परिणाम आए हैं। इस अभियान को अंतर्विभागीय समन्वय से और बेहतर ढंग से संचालित कराया जाय। पुलिस पेट्रोलिंग की व्यवस्था और सुदृढ़ की जाय। पीआरवी-112 का बेहतर व प्रभावी संचालन पर जोर दिया है। जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री के कांफ्रेंस के दौरान मुख्य सचिव आरके तिवारी, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई व सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, प्रमुख सचिव खाद्य एवं आपूर्ति वीना कुमारी मीना, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। वहीं एनआईसी सभागार में जिलाधिकारी एमपी सिंह के अलावा पुलिस अधीक्षक डा. ओपी सिंह, जिला पूर्ती अधिकारी व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें