ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गाजीपुरजीओ टैगिंग में लापरवाही पर नपेंगे बीडीओ

जीओ टैगिंग में लापरवाही पर नपेंगे बीडीओ

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले आवासों का प्राथमिक सत्यापन जीओ टैंगिंग के आधार पर होगा। आवासों के निर्माण में मानकों अनदेखी या लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।  परियोजना...

जीओ टैगिंग में लापरवाही पर नपेंगे बीडीओ
गाजीपुर। निज संवाददाता Sat, 14 Jul 2018 09:35 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले आवासों का प्राथमिक सत्यापन जीओ टैंगिंग के आधार पर होगा। आवासों के निर्माण में मानकों अनदेखी या लापरवाही बरतने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।  परियोजना निदेशक विजय प्रकाश वर्मा ने बीडीओ को पत्र जारी कर दो दिन में  पात्रों की सूची मांगी है।

जिले में शासन ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 2500 आवास का लक्ष्य दिया था। इसमें जिलाधिकारी के निर्देश पर आवासों का आवंटन ब्लाक वार किया जाएगा। शासन का पत्र आते ही डीएम के निर्देश पर परियोजना निदेशक ने ब्लाक वार आवासों का लक्ष्य आवंटन करके तत्काल पात्र लाभार्थियों का पंजीकरण कराने का निर्देश दिया।

इसके अलावा कहा कि निर्माण और पूरा होने के बाद आवास की फोटोग्राफी जीओ टैगिंग से की जाएगी। नई भूमि का निर्माण होगा तो उसकी अलग फोटो होगी। पुराने कच्चे मकान को तोड़कर अगर आवास का निर्माण कराया जाएगा तो उसकी दोनों तरफ की फोटो अपलोड की जाए। क्रम संख्या के अनुसार ही आवास के लाभार्थियों का चयन किया जाएगा।  ऊपर से तैयार सूची के अनुसार पात्र लाभार्थियों का चयन होगा। अगर किसी कारण कोई क्रम संख्या का लाभार्थी वंचित रह जाता है तो उसका स्पष्ट कारण भी बताएंगे। परियोजना निदेशक ने सभी खंड विकास अधिकारियों को कड़ा पत्र लिखते हुए चेतावनी दी है कि हरहाल में पात्र लाभार्थियों का पंजीकरण लक्ष्य के सापेक्ष दो दिन में करके तत्काल बताएं। इसमें किसी भी सूरत में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। अभी सिर्फ 900 आवासों का पंजीकरण कराया जा सका है। 

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के ढाई हजार पात्र लाभार्थियों का पंजीकरण कराने के लिए सभी बीडीओ को निर्देशित किया गया है। ब्लाकों से पंजीकरण की सूचना मिलने पर आवासों को स्वीकृत किया जाएगा।  
-विजय प्रकाश वर्मा, परियोजना निदेशक

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें