ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गाजीपुरमहासंयोग में खरीदारी संग अक्षय वैभव की कामना

महासंयोग में खरीदारी संग अक्षय वैभव की कामना

- कई नक्षत्रों और राशियों में सूर्य के गोचर का बना था योग

महासंयोग में खरीदारी संग अक्षय वैभव की कामना
हिन्दुस्तान टीम,गाजीपुरTue, 07 May 2019 09:20 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्षय तृतीया पर अक्षय पुण्य कमाने की लालसा में मंगलवार को श्रद्धालुओं ने विशेष पूजा-अर्चना की। पतित पावनी गंगा में डुबकी लगायी और अन्न-धन का दान किया। मंदिरों में पूजन-अर्चन का क्रम पूरे दिन चलता रहा। इस दौरान जगह-जगह विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किये गये।

अक्षय तृतीया के पौराणिक महत्व को देखते हुए सुबह से ही महिलाओं-पुरुषों की भीड़ गंगा घाटों के किनारे उमड़ी रही। ब्रह्ममूहुर्त से ही श्रद्धानवत होकर भक्त गंगा में गोते लगाने लगे थे। स्नान आदि के बाद मंदिरों में दर्शन-पूजन किया और घाटों पर जुटे भिक्षुओं-पुरोहितों को दानस्वरूप अन्न-धन प्रदान किया। मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन किये गये पुण्य कार्य कभी नष्ट नहीं होते। अपने हिस्से में ज्यादा से ज्यादा पुण्य बटोरने को भी लोग आतुर दिखे। बुर्जुगों में उत्साह सर्वाधिक था तो बच्चे, युवा भी पीछे नहीं रहे। शहर के ददरीघाट, स्टीमरघाट, कलक्टरघाट, चीतनाथ घाट, गोलाघाट सहित अन्य प्रमुख घाटों पर उनकी भीड़ नजर आयी। अक्षय पुण्य कमाने की चाह में धार्मिक कार्यक्रम देर शाम तक जारी रहे। इस दौरान बाजारों में सोने की भी खरीदारी की गयी। जमानियां संवाद के अनुसार अक्षय तृतीया पर नगर के सतुआनी घाट, बलुआ घाट, कपूरा घाट पर सुबह से ही श्रद्धालु स्नान-ध्यान दर्शन-पूजन में जुटे रहे। स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने पंखा, सत्तू, चीनी व जल से भरे कलश का दान किया। हरपुर गांव में भगवान परशुराम के जन्मस्थान पर भव्य मेला भी लगा, जहां बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन-पूजन भी किया। सादात संवाद के अनुसार नगर के विभिन्न मंदिरों में अक्षय पुण्य की कामना में सैकड़ों श्रद्धालु पहुंचे। श्रद्धापूर्वक पूजन-अर्चन कर दान दिया। जिले के मुहम्मदाबाद, भांवरकोल, रेवतीपुर, बाराचवर, भदौरा, दिलदारनगर, कासिमाबाद, बहादुरगंज, सैदपुर सहित अन्य क्षेत्रों में भी अक्षय तृतीया पर्व की धूम रही।

अक्षय तृतीया पर मंगलवार को आभूषण के दुकान गुलजार बने रहे। इसके बड़े-छोटे सभी दुकानों पर खरीदारों की भीड़ लगी रही। शहर के सोने-चांदी सहित हीरे के आभूषण की खूब खरीदारी की गयी। कड़ी धूप के बावजूद आभूषण की दुकानों में रौनक बनी रही। मुहुर्त के अनुसार लोग दुकानों पर पहुंचे और अपने मनपसंद के आभूषणों की खरीदारी की। इसे लेकर बाजार में खासी रौनक बनी रही। सोने का भाव तेज होने के बावजूद लोगों ने उत्साह बना रहा। मिश्रबाजार-शहर कोतवाली निकट स्थित सिद्धी विनायक आभूषण केन्द्र के व्यवसायी राजेश कुमार ने बताया कि अक्षय तृतीया पर आभूषण खरीदना काफी शुभ माना जाता है। इसे लेकर जनपद भर में करोड़ों के आभूषण का व्यापार हुआ है। बताया कि इस बार स्वर्ण आभूषण के साथ ही हीरों के आभूषण को भी लोगों ने खूब पंसद किया और खरीदा भी। करीब सात से आठ करोड़ रुपये का व्यापार हुआ है। ग्राहकों की मांग के अनुसार, दुकानदारों ने हल्के व लुभावने जेवरात तैयार करवाए थे, जिनकी सबसे अधिक बिक्री हुई। जिले भर के ज्वैलरी बाजारों में करोड़ों का व्यवसाय हुआ। सम्पन्न घरानों के लोगों ने सोने व हीरे आदि के जेवरातों की खरीदारी की, वहीं मध्यमवर्गीय परिवार के लोगों ने अपनी सामर्थ्य के अनुसार आभूषण खरीदे। सोने के भाव अधिक होने से लोगों ने चांदी के सिक्कों और आभूषणों की भी खरीदारी में रुचि दिखायी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें