ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गौरीगंजसात ब्लाकों के 328 जोड़ों का एक साथ हुआ विवाह

सात ब्लाकों के 328 जोड़ों का एक साथ हुआ विवाह

अमेठी। संवाददाता गौरीगंज के पीयूष उत्सव लान में समाज कल्याण विभाग की ओर से

सात ब्लाकों के 328 जोड़ों का एक साथ हुआ विवाह
हिन्दुस्तान टीम,गौरीगंजMon, 26 Feb 2024 05:35 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेठी। संवाददाता

गौरीगंज के पीयूष उत्सव लान में समाज कल्याण विभाग की ओर से सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में 328 जोड़ों का विवाह हुआ। इनमें 293 हिन्दू जबकि 35 हिन्दू जोड़े शामिल हुए। जिला पंचायत अध्यक्ष और सीडीओ भी कार्यक्रम में पहुंचे।

अमेठी, भेटुआ, भादर, संग्रामपुर, गौरीगंज, जामो, शाहगढ़ के जोड़ों ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम में हिस्सा लिया। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच 293 हिन्दू जोड़ों ने एक दूसरे के साथ फेरे लिये। शेष 35 जोड़ों ने काजी की मौजूदगी में निकाह कबूल किया। जिला पंचायत अध्यक्ष राजेश अग्रहरि ने कहा कि पहले लोग सोचते थे कि बेटी का शादी ब्याह कैसे होगा। आज सरकार माता- पिता की तरह बेटे बेटियों की चिंता कर रही है। पूर्व विधायक चंद्र प्रकाश मटियारी ने कहा सरकार ने सबका साथ, सबका विकास का नारा दिया था। आज वह यहां चरित्रार्थ हो रहा है। एक साथ सभी समाज के बेटे बेटियों की शादी हो रही है। सीडीओ सूरज पटेल ने भी कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। सभी युगलों को सरकार की ओर से दिया जाने वाला उपहार जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश शर्मा ने दिया। कार्यक्रम में एडीएम न्यायिक दिनेश कुमार मिश्र, एसडीएम गौरीगंज अभिनव कनौजिया, जिला पंचायत सदस्य बबलू सिंह समेत कई लोग मौजूद रहे। विवाह कार्यक्रम में वर वधू के परिजन भी मौजूद रहे। सभी ने युगलों को आशीर्वाद दिया।

एक दूसरे के हुए 21 युगल, राजा भैया ने दिया आशीर्वाद

जामो।

राजा उमारमण चेरीटेबल ट्रस्ट के तत्वाधान में सेंट मेरी सीनियर सेकेंड्री स्कूल में स्व. लाल शिव प्रताप सिंह की स्मृति में आयोजित 11 वें सामूहिक वैवाहिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। 21 गरीब परिवारों की कन्याओं ने वैदिक मंत्रोच्चारण की पवित्र ध्वनि को साक्षी मानकर वरमाला पहनाकर दाम्पत्य जीवन की शुरुआत की।

शाम ढलते ढलते शहनाई की मधुर ध्वनि से पूरे कस्बे में उत्साह का वातावरण रहा। देरशाम पहुंचे बरातियों के लिए जनवासा राजकीय उमा रमण इंटर कालेज में सजाया गया था। जबकि कन्या पक्ष के लिए सेंट मेरी सीनियर सेकेंड्री स्कूल मे संपूर्ण व्यवस्था की गयी। आठ बजते ही आरक्षित वाहनों पर सवार होकर वर पक्ष के बराती ढोल नगाडे के साथ डीजे की धुन पर नाचते हुए कार्यक्रम स्थल पर पंहुचे। जहां हजारों की संख्या में मौजूद गणमान्य जनो के साथ विधान परिषद सदस्य कुंवर अक्षय प्रताप सिंह गोपाल जी ने माला पहनाकर उनका स्वागत किया। कार्यक्रम स्थल पर बरात के पहुंचते ही आतिशबाजी की शमा बंध गयी। व्याकरणाचार्य पंडित राज करन तिवारी ने वैदिक मंत्रोच्चारण की अद्भुत छटा बिखेरी। वैवाहिक कार्यक्रम पूरे विधि विधान से संपन्न हुआ। कुंवरानी मधुरिमा सिंह ने कन्याओं का पूजन करते हुए कन्यादान की रस्म अदा किया। तत्पश्चात जयमाल वरवधू ने एक दूजे को पहनाकर साथ साथ रहने का संकल्प लिया। इस घडी में उपस्थित जनसत्ता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुंवर रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया, अध्यक्ष जिला पंचायत राजेश अग्रहरि,जितेंद्र विजय सिंह मुन्ना,डा अनिल सिह,चौधरी नफीस सहित कई गणमान्य जनो ने वरवधू को आशीर्वाद दिया। नव दंपतियों को जीवन यापन के लिए लाखों रुपये की चौरासी प्रकार की सामग्री दी गई। कार्यक्रम को संवारने में शिव भवन सिंह, गुडडू मिश्रा प्रधान, प्रमुख प्रतिनिधि राजाराम,सुधाकर श्रीवास्तव, डा राजनरायन उपाध्याय, दिनेस पांडेय, सहित सभी ट्रस्ट के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें