ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गंगापारकेंद्र सरकार के संयुक्त सचिव ने हथौड़ी ठोकवाकर जांची सड़की की गुणवत्ता

केंद्र सरकार के संयुक्त सचिव ने हथौड़ी ठोकवाकर जांची सड़की की गुणवत्ता

केंद्र सरकार ग्रामीण विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव प्रभात कुमार सारंगी ने कौड़िहार ब्लॉक के ग्रामीणों से मिलकर विकास योजनाओं की हकीकत जानी। शुक्रवार सुबह करीब पौने 11 बजे अफसरों का काफिला हथिगहां के...

केंद्र सरकार के संयुक्त सचिव ने हथौड़ी ठोकवाकर जांची सड़की की गुणवत्ता
हिन्दुस्तान टीम,गंगापारFri, 05 Oct 2018 11:31 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ग्रामीण विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव प्रभात कुमार सारंगी ने कौड़िहार ब्लॉक के ग्रामीणों से मिलकर विकास योजनाओं की हकीकत जानी। शुक्रवार सुबह करीब पौने 11 बजे अफसरों का काफिला हथिगहां के पास रामपुर गांव पहुंचा। ग्रामीणों विकास योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी की।

सरायफत्ते के पास रामपुर व शहावपुर प्रधानमंत्री सड़क के मटेरियल की जांच सड़क खोदवाकर की। सड़क के दोनों किनारे पटरियों के ना होने पर लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर से पूछताछ की। यहां से अफसरों का काफिला रामपुर गांव दुबारा पहुंचा। राजकली, रुधाई पासी, छेदीलाल धनिया को मिले प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण किया। राजकली के आवास में किचन न बनाए जाने को लेकर अफसरों से सवाल जवाब किया। आवास को नक्से के मुताबिक न बनाए जाने पर असहमति जाहिर की। सार्वजनिक तालाब में सौंदर्यीकरण के लिए मिट्टी खुदाई कर रहे मजदूरों को पास बुलाकर कार्य और मजदूरी के बारे में उनसे जानकारी हासिल की। जॉबकार्ड न होने पर मजदूरों को अपने पास जॉबकार्ड रखने को कहा।

दोपहर दो बजे कौडि़हार ब्लॉक मुख्यालय पहुंचें। यहां स्थानीय अफसरों के साथ बैठक कर विकास योजनाओं और कार्य की समीक्षा की। ब्लॉक मुख्यालय परिसर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिला ब्लॉक समूह द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट को देखा। समूह से जुड़ी महिलाओं से विस्तार से जानकारी ली। यहां उपस्थित ग्रामीणों से उज्ज्वला रसोई गैस योजना, सौभाग्य बिजली कनेक्शन योजना, सरकारी आवास, आदि के बारे में पूछताछ की। इस दौरान कुछ महिलाओं ने पेंशन न मिलने की शिकायत की। संयुक्त सचिव ने पत्रकारों को बताया कि योजनाओं का कारगर लाभ उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। इस सिलसिले में जांच पड़ताल की गई।

इस अवसर पर सीडीओ व प्रभारी जिलाधिकारी सैमुअल पाल एन, डीडीओ प्रदीप कुमार सिंह, पीडी केके सिंह, बीडीओ डॉक्टर आराधना त्रिपाठी, एडीओ पंचायत श्रीकांत यादव, एडीओ प्रदीप कुमार, रकेश दुबे, आशीष श्रीवास्तव, रमेश सरोज, घनश्याम शुक्ल समेत विभिन्न विभागों के अफसर मौजूद रहे।

शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश

नवाबगंज। रामपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से मुलाकात के दौरान संयुक्त सचिव सारंगी ने अचानक रास्ते में पड़े एक कुंए पर पहुंचे। वहां पेयजल का निरीक्षण किया। ग्रामीणों ने बताया कि कुंए का पानी पीने योग्य नहीं है। संयुक्त सचिव ग्राम प्रधान को शुद्ध पेयजल कराने का निर्देश दिया।

सीडीओ से पूछा पहली बार आएं हैं क्या,

नवाबगंज। प्रधानमंत्री आवास योजना का निरीक्षण करते समय संयुक्त सचिव ने साथ चल रहे अफसरों से कुछ जानकारी हासिल करनी चाही सीडीओ के जवाब न दे पाने पर उन्हें टोका। कहा, समय-समय पर निरीक्षण तो कर लिया करो।

शौचालय में उपले देख संयुक्त सचिव रहे हैरान

संयुक्त सचिव सारंगी ने सरकारी शौचालय के भीतर उपले देखकर दंग रह गए। उपस्थित ग्रामीणों से पूछा कि क्या शौचालय का उपयोग नहीं किया जा रहा है। इस पर उन्हें बताया गया कि साहब शौचालय उपयोग करने लायक ही नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें