ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गंगापारहिंदी के शान में कवियों ने सुनाए गीत

हिंदी के शान में कवियों ने सुनाए गीत

भारतीय विकास मानव सेवा एवं शोध संस्थान प्रयागराज की ओर से हिंदी दिवस के अवसर पर देवरी में कवि सम्मेलन एवं सम्मान समारोह का आयेजन किया गया। शनिवार को शाम से शुरू होकर देर रात तक चलने वाले इस कार्यक्रम...

हिंदी के शान में कवियों ने सुनाए गीत
हिन्दुस्तान टीम,गंगापारSun, 15 Sep 2019 05:22 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय विकास मानव सेवा एवं शोध संस्थान प्रयागराज की ओर से हिंदी दिवस के अवसर पर देवरी में कवि सम्मेलन एवं सम्मान समारोह का आयेजन किया गया। शनिवार को शाम से शुरू होकर देर रात तक चलने वाले इस कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजसेवी भगवती प्रसाद गुप्ता ने किया। बारा विधायक डॉ अजय कुमार मुख्य अतिथि व डॉ शम्भु नाथ त्रिपाठी अंशुल विशिष्ट अतिथि रहे। कार्यक्रम का संयोजन एवं संचालन जेपी शुक्ल ने किया। अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद कवियित्री वन्दना शुक्ला द्वारा वंदना प्रस्तुत की गई।

डॉ रंजीता समृद्धि की रचना श्यामल-श्यामल रूप धरे बदरा बरसे घनघोर सखे, चातक की पियु को सुनि के उठती हर पोर हिलोर सखे खूब सराही गई। जेपी शुक्ल की कविता भारत की आन बान और शान है हिंदी तथा बबलू सिंह बहियारी की नैतिकता का रक्त में संचार होना चाहिए ने खूब तालियां बटोरी। चिरकुट इलाहाबादी की पंक्तियां हम तो श्रोता को ही भगवान समझ लेते हैं तथा डॉ भगवान प्रसाद उपाध्याय की कविता अधरों का सम्बंध गीत से बहुत पुराना है खूब सराही गई। कार्यक्रम के संरक्षक राम नाथ त्रिपाठी, अंशुल जी, कृष्णा कामिल, उत्कर्ष त्रिपाठी आदि कवियों ने भी अपनी कविताओं से लोगों को भावविभोर कर दिया।

अधिकारी, समाजसेवी और पर्यावरणविद् सम्मानित

कार्यक्रम के समापन अवसर पर कवियों के अलावा प्रशासनिक सेवा के लिए वृन्दावन राय, उपेन्द्र प्रताप सिंह, बालकृष्ण, पर्यावरण के क्षेत्र में अनुराग जायसवाल, समाज सेवा के लिये दीपक द्विवेदी, भोला नाथ, राजेन्द्र सिंह सहित तीस लोगो को अंगवस्त्र, सम्मान पत्र व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। संस्था के अध्यक्ष दीपक त्रिपाठी ने आगत अतिथियों का आभार प्रकट किया। कार्यक्रम में संस्था के पदाधिकारियों सहित क्षेत्र के लोग मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें