ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गंगापारदुर्गा प्रतिमाओं का किया गया विसर्जन

दुर्गा प्रतिमाओं का किया गया विसर्जन

नवरात्र में लगातार नौ दिनों तक विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद शुक्रवार को क्षेत्र में विभिन्न पूजा पंडालों में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमाओं का...

दुर्गा प्रतिमाओं का किया गया विसर्जन
हिन्दुस्तान टीम,गंगापारFri, 15 Oct 2021 03:10 PM
ऐप पर पढ़ें

नवरात्र में लगातार नौ दिनों तक विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद शुक्रवार को क्षेत्र में विभिन्न पूजा पंडालों में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमाओं का निर्धारित जलाशयों में विसर्जन कर दिया गया। कई गांवों में नवरात्र के पहले ही दिन दुर्गा प्रतिमा स्थापित की गईं, जहां नियमपूर्वक आरती पूजन किया गया। जैसे जैसे नवरात्र अपनी समाप्ति की ओर बढ़ रहा था वैसे वैसे दुर्गा पूजा पंडालों में भक्तों की भीड़ बढ़ती गई। मां के सभी रूपों की नियमित पूजा अर्चना की गई। अष्टमी व नवमी तिथि को मां का जगराता किया गया। इस अवसर पर पंडालों में शाम की आरती के बाद भक्तिमय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। नवमी की शाम कई पंडालों में भंडारे किए गए, जहां भारी संख्या में भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया।

दशमी की सुबह मां का भव्य शृंगार किया गया। भक्तों ने मां की आरती उतारी तथा पूजा अर्चना के बाद हवन किया गया। दोपहर बाद भक्तों ने एकत्र होकर मां के जयकारे लगाते हुए जलाशयों तक जाकर मां की प्रतिमा विसर्जित कर दी। दानपुर, चकिया, बरौली गांव की प्रतिमा का विसर्जन बरौली स्थित तालाब में किया गया। हथिगन, चंद्रभान का पूरा, हथिगनी, बलापुर में स्थापित प्रतिमाओं का विसर्जन हथिगन ज्वालामुखी स्थित तालाब में, करमा, डेरा में स्थापित मूर्तियों का डोलिया तालाब तथा उभारी व कटरा में स्थापित मूर्तियों का विसर्जन संडवा नहर में किया गया। सुरक्षा व शांति व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से चौकी इंचार्ज अमित कुमार सिंह के नेतृत्व में करमा पुलिस मूर्ति विसर्जन तक हर गांवों में गश्त करती रही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें