ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गंगापारमिशन प्रेरणा बैठक में बच्चों की समझ विकसित करने पर चर्चा

मिशन प्रेरणा बैठक में बच्चों की समझ विकसित करने पर चर्चा

विकास खण्ड करछना के घोड़ेडीह में मिशन प्रेरणा को लेकर शिक्षकों की संकुल मासिक बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान बुनियादी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार...

मिशन प्रेरणा बैठक में बच्चों की समझ विकसित करने पर चर्चा
हिन्दुस्तान टीम,गंगापारTue, 19 Jan 2021 11:32 PM
ऐप पर पढ़ें

विकास खण्ड करछना के घोड़ेडीह में मिशन प्रेरणा को लेकर शिक्षकों की संकुल मासिक बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान बुनियादी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार और सामाजिक विषय शिक्षण की तकनीकि पर चर्चा हुई।

अभियाग गीत से शुरू हुई बैठक में रोशन सिंह ने प्रारम्भिक स्तर पर भाषा और गणित विषय को रोचक ढंग से बच्चों तक समझाने और उनकी समझ का विकास करने पर जोर दिया गया। नीता मेहरोत्रा ने ध्यानाकर्षण मॉडल में दी गई 18 तकनीकों के प्रयोग का सुझाव दिया। निर्मल सिंह ने भावात्मक विकास और आदर्श व्यक्तित्व निर्माण में स्कूल के वातावरण को विकसित करने पर जोर दिया। प्रीति सिंह ने जल प्रदूषण, वर्षा पाल ने पृथ्वी की गति और नीलम गुप्ता ने आदर्श विद्यालय की कार्य योजना के बारे में जरूरी विषयों पर जानकारी दी। एआरपी पुष्पराज ने बताया कि समाज के निर्माण में शिक्षा की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। एआरपी राजीव सिंह ने मिशन प्रेरणा को सफल बनाने के लिए बच्चों के साथ-साथ अभिभावको को भी इससे जोड़ने पर बल दिया।इस मौके पर पुष्पेन्द्र कुमार शुक्ला, कमल मिश्रा, पुष्पी टंडन, कविता, प्रशांत सिंह, हिमानी श्रीवास्तव, वंदना वर्मा, प्रतिभा शर्मा समेत विद्यालय के शिक्षक, शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें