ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गंगापारसीएचसी-तहसील का मुआयना, बेहतर करने की हिदायत

सीएचसी-तहसील का मुआयना, बेहतर करने की हिदायत

प्रमुख सचिव व प्रयागराज जिले की नोडल अफसर कल्पना अवस्थी ने रविवार को पवांरी गोशाला के निरीक्षण के बाद सीएचसी कोरांव और तहसील का मुआयना किया। उन्होंने ओपीडी से लेकर तहसील के रिकार्डों का निरीक्षण...

सीएचसी-तहसील का मुआयना, बेहतर करने की हिदायत
हिन्दुस्तान टीम,गंगापारSun, 16 Jun 2019 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरांव (प्रयागराज)। हिन्दुस्तान संवाद

प्रमुख सचिव व प्रयागराज जिले की नोडल अफसर कल्पना अवस्थी ने रविवार को पवांरी गोशाला के निरीक्षण के बाद सीएचसी कोरांव और तहसील का मुआयना किया। उन्होंने ओपीडी से लेकर तहसील के रिकार्डों का निरीक्षण किया। इसके अलावा तहसील के भूलेख विभाग में मौजूद तालाब, चारागाह तथा अन्य जमीनों की हकीकत जानी। निरीक्षण के बाद गेस्ट हाउस से निकलते हुए उन्होंने तहसील और ब्लॉक के अधिकारियों को बेहतर काम करने की हिदायद दी।

प्रमुख सचिव सुबह नौ बजे ही पवांरी गांव के गोशाला के बाद गांव के स्कूल में चौपाल लगाई। इसके बाद सीएचसी कोरांव पहुंचीं। उन्होंने ओपीडी परिवार नियोजन, डॉट्स, हेल्थ कार्ड, डेटा इन्ट्री सहित डाक्टरों से रूबरू होकर उनके कार्य आदि के सम्बन्धों मे जानकारी ली। इसके अलावा एएनएम, आशा के कार्यो को भी परखा।

कुत्ते की सुई न होने का लगा मिला बोर्ड

सीएचसी का निरीक्षण करते हुए वे दवा वितरण काउण्टर पर पहुंची जहां कुत्ते की सुई न मिलने के लिए लगा हुआ बोर्ड पाया। इस पर उन्होंने मौके पर मौजूद सीएमओ के एस वाजपेयी और डाक्टरों से तत्काल रैबीज इन्जेक्शन उपलब्ध कराने को कहा।

तहसील में मिली टूटी कुर्सियां

प्रमुख सचिव इसके बाद कोरांव तहसील पहुंची, जहां उनकी निगाह तहसील की व्यवस्थाओं ,जर्जर तार और टूटी कुर्सियों पर पड़ी, जिस पर उन्होंने तहसील की व्यवस्था से सीएचसी की व्यवस्था को बेहतर बताया। बाद में वे संग्रह रिकार्ड रूम तथा भूलेख कार्यालय पहुंची, जहां उन्होंने तालाबों और चारागाहों की स्थिति की जानकारी ली। इनसे सम्बन्धित कुछ आंकडे भी अपने साथ लेती गई।

तहसील परिसर हरा-भरा रखें : प्रमुख सचिव

उन्होंने एसडीएम जितेन्द्र पाल, तहसीलदार अनीता शेखर से जाते हुए कहा कि तहसील परिसर को जैसे भी हो हरा भरा करने का प्रयास करें।

बाद में वे पूरी टीम के साथ बेलन नहर के गेस्ट हाउस में लंच करने के बाद सब कुछ ओके कहकर जिले के लिए रवाना हो गई। निरीक्षण के दौराना सीडीओ अरविन्द सिंह, एडीएम प्रशासन बीएस दुबे, सीएमओ केएस वाजपेयी, एडीएम वित्त, डीसी मनरेगा, डीडीओ, बीएसए, जिला कृषि अधिकारी, डीपीआरओ, बीडीओ, बेलन नहर, पीडब्लूडी सहित तमाम विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

फोटो काप्शन

कोरांव01-तहसील के रिकार्डरूम का निरीक्षण करती प्रमुख सचिव

कोरांव02-सीएचसी कोरांव में स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाओं की जानकारी लेते हुए

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें