अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शृंग्वेरपुर में सुहागिनों का रेला, किया गंगा पूजन

शृंग्वेरपुर में सुहागिनों का रेला, किया गंगा पूजन

बुधवार को हरितालिका तीज पर्व पर हजारों महिलाओं ने शृंगवेरपुर गंगा घाट पर आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य लाभ अर्जित किया। पतिव्रता महिलाओं ने निर्जला व्रत रख गंगा पूजन व मां शांता देवी मंदिर पर माथा टेका, साथ ही भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर पतियों के दीर्घायु और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना किया। शृंग्वेरपुर समेत आसपास के घाटों पर स्नान का सिलसिला देर शाम तक अनवरत जारी रहा।

शृंग्वेरपुर पीठाधीश्वर श्री रामप्रसाद दास जी महाराज के अनुसार हरितालिका तीज का विशेष महत्व है। इस दिन गंगा स्नान और गौरीशंकर पूजा का विधान है। हरितालिका तीज का व्रत सुहागिन महिलाओं के पति की आयु लंबी होती है। कुंवारी लड़कियों का मनचाहा वर मिलता है। अपने पति की लंबी आयु के लिये शृंगवेरपुर, रामचौरा, पिपरी, सीताकुंड, विद्यार्थी घाट, गऊघाट आदि पर हजारों की संख्या में पति व्रता महिलायें पहुंची।

जल अधिक होने से हुई दिक्कत

गंगा का जलस्तर मुख्य घाट के उपर पहुंचने से स्नानार्थियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। हालांकि प्रशासन ने बहाव तेज होने की दशा में रस्सा लगाकर बैरीकेटिंग कर रखा था। श्रद्धालुओं को लगातार हिदायत की जा रही थी कि जहां जलस्तर कम है वहीं स्नान करें। अव्यवस्था के चलते महिलाओं को स्नान करने में दिककत हुई।

महिलाओं ने खूब की खरीदारी

तीज पर्व पर पतिदेव के दीर्घायु की कामना करने पहुंची महिलाओं ने स्नान के बाद सौंदर्य प्रसाधनों की खूब खरीदारी किया। फुटपाथ पर दुकान लगाए दुकानदारों ने स्नानाथियों से ऊंचे दामों में जमकर बिक्री किया। पर्व पर दुकानों पर महिलाओं का तांता लगा रहा।

समिति के सदस्यों ने की सेवा

तुल्सी प्रचार साहित्य समिति के उपाध्यक्ष अरूण द्विवेदी की अगुवाई में पंडित नरसिंह नारायण, डॉ. सुभाषचन्द्र, वरूण द्विवेदी, उदय, मुकुल, गौरव, राजपूत, हिमांशु यादव, आदि तमाम कार्यकर्ताओं ने श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो उनकी सेवा में अनवरत लगे रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Allahabad Suhagin s Reala in Shringerpur Kiya Ganga Poojan