ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गंगापारकृषि निदेशक ने कृषि विकास योजनाओं का मांडा में किया सत्यापन

कृषि निदेशक ने कृषि विकास योजनाओं का मांडा में किया सत्यापन

भारत सरकार के केन्द्रीय कृषि निदेशक ने मांडा विकास खंड में संचालित कृषि विकास योजनाओं का भौतिक सत्यापन एवं मूल्यांकन किया। इस दौरान क्षेत्र के तमाम...

कृषि निदेशक ने कृषि विकास योजनाओं का मांडा में किया सत्यापन
हिन्दुस्तान टीम,गंगापारThu, 21 Jan 2021 05:06 PM
ऐप पर पढ़ें

मांडा। हिन्दुस्तान संवाद

भारत सरकार के केन्द्रीय कृषि निदेशक ने मांडा विकास खंड में संचालित कृषि विकास योजनाओं का भौतिक सत्यापन एवं मूल्यांकन किया। इस दौरान क्षेत्र के तमाम किसान मौजूद रहे।

गुरुवार को भारत सरकार के केन्द्रीय कृषि निदेशक डॉक्टर मान सिंह ने मांडा विकासखंड के ग्राम पंचायत ऊंचडीह उपरौध, उसकी खुर्द, दसवार, हाटा तथा कूदर ग्राम पंचायत के किसानों की फसलों का निरीक्षण किया। निदेशक ने किसानों को उन्नतशील खेती के बारे में जानकारी दी। उन्होंने जिले में केन्द्र पोषित योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में कृषि विभाग की ओर से जनपद में संचालित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन व हरितक्रांति योजना के अन्तर्गत किसानों को दिए बीज, कृषियंत्र व अन्य निवेश का भी निरीक्षण तथा भौतिक सत्यापन किया। ग्राम पंचायत ऊंचडीह में किसान गुणाकेश पांडेय, अमित पांडेय, लालजी तिवारी, ग्राम प्रधान विष्णुशंकर त्रिपाठी आदि कृषकों का चना प्रदर्शन व मसूर मिनी किट प्रदर्शन देखा। उसकी खुर्द ग्राम में शीड ड्रिल से बुआई की जानकारी ली और उससे होने वाले लाभ के बारे में किसानों से पूछताछ की। मौजूद किसानों को कृषि संबंधित तकनीकी व अन्य योजनाओं की जानकारी दी। दसवार ग्राम पंचायत में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन की ओर से आयोजित मसूर खंड प्रदर्शन का निरीक्षण करने के बाद किसानों से संवाद करते हुए उन्होंने कृषि विभाग और राजकीय कृषि बीज भंडार प्रभारी के बारे में पूछा, तो किसानों ने उन्हें पूरी जानकारी देते हुए बताया कि कृषि विभाग से पूरा सहयोग मिलता है। किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ के बारे में भी जानकारी दी तथा धान क्रय केन्द्र से संबंधित समस्याओं से अवगत कराया। जिस पर उन्होंने यथासंभव समाधान का आश्वासन दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें