DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  गंगापार  ›  फूलपुर में 40 फीसदी प्रधान नहीं ले पाएंगे शपथ
गंगापार

फूलपुर में 40 फीसदी प्रधान नहीं ले पाएंगे शपथ

हिन्दुस्तान टीम,गंगापारPublished By: Newswrap
Sun, 23 May 2021 11:42 PM
फूलपुर में 40 फीसदी प्रधान नहीं ले पाएंगे शपथ

फूलपुर। हिन्दुस्तान संवाद

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में निर्वाचित हुए ग्राम प्रधान व सदस्य ग्राम पंचायत के शपथ के लिए तिथि तय कर दी है। पर फूलपुर ब्लॉक के साठ फीसदी प्रधान ही शपथ ले पाएंगे।

सरकार ने 25 व 26 मई को नवनिर्वाचित प्रधानों व सदस्यों के लिए शपथ ग्रहण की तिथि सुनिश्चित की है। शपथ ग्रहण को लेकर वर्चुअल माध्यम की चर्चा है। प्रयागराज जनपद में ब्लॉकों का तिथि आवंटन शेष है। फूलपुर ब्लॉक में कुल 67 ग्राम पंचायत सृजित हैं। जिनमें कुल 857 सदस्य पद हैं। होता यह है कि अक्सर ग्राम प्रधान का चुनाव लड़ने वाले जागरूक प्रत्याशी ही अपने समर्थकों को इस पद के लिए नामांकन करा देते हैं। लेकिन इस बार इस पद के लिए लोगों ने रुचि नहीं दिखाई। जिसका परिणाम यह रहा कि 27 ग्राम पंचायतों में इसका कोरम पूर्ण नहीं हो सका है। यह संख्या ब्लॉक के सापेक्ष 40 फीसदी है। अपूर्ण कोरम के कारण सिर्फ 40 प्रतिशत प्रधान ही नियमसम्मत शपथ लेने के पात्र हैं। शेष 27 कोरम पूर्ण होने पर ही शपथ ले सकेंगे। सदस्य के रिक्त पदों का चुनाव छह माह के अंदर कराने का नियम है। अब जब चुनाव होंगे तो सदस्यों के निर्वाचन के बाद ही शपथ ले सकेंगे।

सदस्यों व कोरम का है बहुत महत्व

ग्राम पंचायत में भले ही ग्राम प्रधान सीधे जनता से चुनकर आता है पर गांव में विकास व अन्य विधायी कार्यों के लिए उसे ग्राम पंचायत सदस्यों का ही मुंह ताकना पड़ता है। ग्राम सभा की विभिन्न समितियों में इनका मनोनयन होता है। और किसी भी कार्य में इनका कोरम पूर्ण होना ही विशेष मायने रखता है।

संबंधित खबरें