Will maintain toilets at strategic locations in the city - शहर में महत्वपूर्ण स्थानों पर बनाए जाएंगे टॉयलेट DA Image
15 नबम्बर, 2019|4:44|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शहर में महत्वपूर्ण स्थानों पर बनाए जाएंगे टॉयलेट

शहर में जल्द ही महत्वपूर्ण स्थानों पर टॉयलेटों का निर्माण कराया जाएगा। स्वच्छता मिशन के तहत इस कार्य को नगर निगम पूरा कराएगा। लगभग एक माह पूर्व जिलाधिकारी द्वारा दिए गए निर्देशों पर अमल होना शुरू हो गया है। टॉयलेट निर्माण को स्थान चयन के लिए टीम बनाई जाएगी। टीम की रिपोर्ट के बाद निर्माण कार्य शुरू होगा।

स्वच्छता मिशन के तहत जिले को नंबर वन बनाने की कवायद जारी है। इसी के तहत लगभग एक माह पूर्व जिलाधिकारी एवं नगर आयुक्त नेहा शर्मा द्वारा शहर के अत्यंत व्यस्ततम स्थानों पर टॉयलेट बनाने का निर्णय लिया गया था। शनिवार को इसी दिशा में नगर निगम का निर्माण विभाग इस पर पहल करते दिखा। नगर के किन स्थानों पर यह टॉयलेट बनेंगे तथा इसमें कितना खर्च आएगा इसकी समीक्षा की जा रही है। स्थल चयन के लिए विभाग द्वारा एक टीम गठित की जा रही है जो सर्वे करने के बाद अपनी रिपोर्ट विभागीय उच्चाधिकारियों को सौंपेगी। जिलाधिकारी द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद चयनित स्थलों पर टॉयलेटों का निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

मुख्य चौराहों को दी जाएगी वरीयता

स्थान चयन की दिशा में विभाग मुख्य चौराहों को पहले वरीयता देगा। जिन चौराहों पहले से ही टॉयलेट बने हुए हैं वहां इनका निर्माण नहीं होगा। नगर में फिलहाल जलेसर चौराहा, सुभाष तिराहा, कोटला चुंगी चौराहे पर ही पुरुष टॉयलेट बने हैं।

महिलाओं के लिए अलग हो सकती है व्यवस्था

पुरुषों के साथ महिलाओं के लिए भी संभवत: टॉयलेटों की अलग से व्यवस्था हो सकती है। महिलाओं के लिए बनने वाले टॉयलेटों का अलग स्वरूप हो सकता है ताकि इनकी पहचान दूर से ही हो सके।

वर्जन

फिलहाल टॉयलेट निर्माण योजना को लेकर विचार विमर्श चल रहा है। जिलाधिकारी की संस्तुति के बाद इस पर कार्य प्रारंभ करा दिया जाएगा।

-विकास कुरील, अधिशासी अभियंता, निर्माण विभाग

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Will maintain toilets at strategic locations in the city