ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबाददर्जनों जगहों पर बिगड़ीं ईवीएम, दौड़ती रही टीमें

दर्जनों जगहों पर बिगड़ीं ईवीएम, दौड़ती रही टीमें

सुबह सात बजे मतदान शुरू होते ही कई बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट में खराबी आने का दौर शुरू हो गया। इसके चलते लगातार टीमें मशीनों को दुरुस्त करने के लिए दौड़ लगाती रहीं। सर्वाधिक तकलीफ बूथ संख्या 34 पर...

दर्जनों जगहों पर बिगड़ीं ईवीएम, दौड़ती रही टीमें
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादWed, 24 Apr 2019 01:46 AM
ऐप पर पढ़ें

सुबह सात बजे मतदान शुरू होते ही कई बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट में खराबी आने का दौर शुरू हो गया। इसके चलते लगातार टीमें मशीनों को दुरुस्त करने के लिए दौड़ लगाती रहीं। सर्वाधिक तकलीफ बूथ संख्या 34 पर हुई। जिसे बतौर पिंक बूथ तैयार किया गया था। मशीन खराब होने से यहां 35 मिनट बाद मतदान शुरू हो सका। इस दौरान मतदाता इधर-उधर बैठे नजर आए। इसी तरह दूसरे बूथों का हाल रहा।

एमजी कॉलेज के पिंक बूथ संख्या 34 में वीवी पैट खराब हो गईं। इसके चलते 35 मिनट तक मतदान रुका रहा। हिमायुंपुर के श्यामा देवी इंटर कॉलेज की 383 नंबर बूथ पर ईवीएम खराब हो गई। यही नहीं बूथ पर काफी अंधेरा था। इसे मतदान कर्मियों और मतदाताओं का परेशानी का सामना करना पड़ा। सबसे खराब हालात तब बने जब 83 नंबर मशीन खराब होने के चलते कई मतदाता सुबह बगैर वोट डाले ही बैरंग लौट गए। काफी देर बाद जाकर मतदान शुरू हो सका। इस तरह सुबह के वक्त 311 बूथ पर मोक पोल करते समय ईवीएम खराब हो गई। वहीं बूथ संख्या 330 पर बिजली के इंतजाम पर्याप्त न होने से मोबाइल फोन की रोशनी में मतदान कर्मियों ने मतदान करवाया।

ऐसे ही जसराना के बूथ संख्या 344 आबू अतर्रा, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, बीआरसी प्राथमिक विद्यालय में वीवीपैट खराब होने से मतदान में 13 से 20 मिनट की देरी हुई। प्राथमिक विद्यालय रहना के बूथ संख्या 197 पर वीवी पैट खराब होने से मतदान एक घंटे तक प्रभावित रहा। इसी मतदान केंद्र पर बूथ संख्या 199 पर शाम को फिर वीवीपैट खराब हुई। इंजीनियरों ने पहुंचकर इसे ठीक कर मतदान कराया। शिकोहाबाद के अशुआ मतदान केंद्र पर भी ईवीएम में गड़बड़ी होने से 20 मिनट की देरी से मतदान शुरू हो सका। फिरोजाबाद के नगला सुंदर, डरह मतदान केंद्र पर भी 30 मिनट की देरी से मतदान शुरू हुआ। शिकोहाबाद के आदर्श इंटर कॉलेज मतदान वीवीपैट खराब होने से करीब एक घंटे रुका रहा। जसराना के भायपुर में दोपहर में ईवीएम खराब हुई जिसे ठीक कराया गया। आधा घंटे मतदान रुका रहा।

शिकोहाबाद थाना क्षेत्र के नौशेरा के बूथ संख्या 20 पर एक घंटे तक मशीन खराब रही। मतदान शुरू होते ही सात वोट पड़ने के बाद ईवीएम में गड़बड़ी आ गई। यहां मशीन बदली गई। एक घंटे बाद मतदान शुरू हो सका। नगला धक में सुबह 8.40 पर मतदान शुरू हो पाया। इसी तरह बूथ संख्या 331 और 172 पर भी ईवीएम में खराबी की सूचना मिली। प्राथमिक विद्यालय बढ़ाईपुरा विधानसभा क्षेत्र सिरसागंज के बूथ संख्या 45 पर वीवीपैट खराब हो गई। 360 नंबर बूथ पर ईवीएम में बीप की आवाज नहीं आ रही थी। जिसकी शिकायत मतदाताओं ने पीठासीन अधिकारी से की। 278 नंबर बूथ पर ईवीएम खराब हो गई। सभी जगह गड़बड़ियां दूर कराकर मतदान करवाया गया। इसमें काफी समय जाया हुआ।

ग्रामीणों का बहिष्कार, 11.30 बजे मतदान शुरू

जसराना विधानसभा के नगला कैकन में सुबह ही ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। वे समस्याओं को लेकर मतदान न करने पर अड़े हुए थे। बाद में विधायक पप्पू लोधी ने ग्रामीणों को मनाया। जिसके बाद 11.30 बजे मतदान शुरू हो सका।

वोटर लिस्ट में नहीं मिला नाम

जिला मुख्यालय पर मनी कंट्रोल रूम को ग्रामीण अंचल से अनेक मतदान केंद्रों पर लोगों के वोट न कर पाने की शिकायतें लगातार मिलती रहीं। लोगों का कहना था कि उनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो वही किसी के नाम में गड़बड़ी है, तो किसी के पिता और पति का नाम गलत अंकित कर दिया गया है। जिस पर कंट्रोल रूम से निर्देश दिए जाते रहे कि शिकायतकर्ता बूथ पर मौजूद बीएलओ और पीठासीन अधिकारी से संपर्क करें मौके पर उचित तरीके से शिकायत का समाधान कराएं। इसे लेकर मतदाता काफी देर तक परेशान रहे।

ईवीएम खराब होने पर देरी तक पड़े वोट

सिरसागंज। लोक सभा चुनाव में मतदान के दौरान ईवीएम काफी तादाद में खराब हुई। जिससे कई बार मतदान प्रभावित रहा। जिससे मतदाताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ा। देर शाम तो ईवीएम खराब होने से मतदाता वापस चले गए। बाद में ईवीएम आने पर लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया।

बढ़ईपुरा स्थित एमडी जैन इंटर कॉलेज स्थित मतदान केंद्र पर शाम 5 बजे ईवीएम खराब हो गई। मशीन खराब होने का पता चलते ही वहां मौजूद मतदाताओं के कुछ देर इंतजार किया। बाद में मतदाता अपने अपने घर चले गए।

पता चलते ही भाजपा प्रत्याशी चन्द्रसेन वहां पहुंच गए। देर शाम सात बजे करीब दूसरी ईवीएम वहां पर आई। उसके बाद भाजपा प्रत्याशी ने घर घर जाकर मतदाताओं को बुलाया। तब मतदाताओं ने वहां पहुंच कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

सिरसागंज विधानसभा क्षेत्र में मतदान शुरू होते ही वोटिंग मशीनों के खराब होने का सिलसिला शुरू हो गया। बाद में मशीन आने पर ही मतदान शुरू हो सका। जिससे मतदाताओं को काफी देर तक इंतजार करना पड़ा। ईवीएम के खराब होने से मतदाताओं में गुस्सा भी रहा।

केआई इंटर कॉलेज स्थित मतदान केंद्र पर सुबह 7 बजे ही मशीन खराब हो गई। जिससे वहां आधा घंटा मतदान बाधित रहा। इसके बाद इमलिया, मल्हापुर, नगला फौजी व गुरुकुल में भी वोटिंग मशीन काफी देर तक खराब रही। हर स्थान पर मशीन खराब होने से आधा घंटे से एक घंटे तक मतदान प्रभावित रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें