ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादस्कूलों में उगेंगी सब्जियां, छात्रों के नाम से जानी जाएंगी

स्कूलों में उगेंगी सब्जियां, छात्रों के नाम से जानी जाएंगी

ग्रामीण क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों के परिसर में तो शहरी क्षेत्र में जगह नहीं होने पर स्कूल की छत पर हरी सब्जियां उगाई जाएंगी। शासन ने स्कूलों में किचिन गार्डन विकसित करने के लिए छात्रों के समूह बनाकर...

स्कूलों में उगेंगी सब्जियां, छात्रों के नाम से जानी जाएंगी
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादSun, 17 Nov 2019 06:47 PM
ऐप पर पढ़ें

ग्रामीण क्षेत्र के परिषदीय स्कूलों के परिसर में तो शहरी क्षेत्र में जगह नहीं होने पर स्कूल की छत पर हरी सब्जियां उगाई जाएंगी। शासन ने स्कूलों में किचिन गार्डन विकसित करने के लिए छात्रों के समूह बनाकर जिम्मेदारी सौंपने के निर्देश दिए हैं। शासन मध्याह्न भोजन योजना में स्कूलों में विकसित होने वाली पोषण वाटिका हरी सब्जियां उपलब्ध कराने में सहायक बनेगी।

परिषदीय स्कूलों में किचेन गार्डन योजना के तहत हरी सब्जियां उगाने की योजना है। इसके लिए शासन ने स्कूलों को बजट भी उपलब्ध कराएगा। अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने अपने पत्र में किचिन गार्डन के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। शासन का मानना है कि ग्रामीण क्षेत्र के ज्यादातर स्कूलों में खाली जमीन निष्प्रयोज्य पड़ी रहती है। इस जमीन का सदुपयोग किचिन गार्डन के रूप में किया जाएगा ताकि बच्चों को अधिक पोषण भोजन परोसा जा सके।

ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों की जमीन सुनिश्चित करने को आवश्यकता पड़ने पर राजस्व विभाग की मदद ली जाएगी ताकि परिसर में जगह की उपलब्धता के हिसाब से हरी सब्जियां, फल, फूल के पौधे लगाए जा सके। वहीं शहरी क्षेत्र के जिन स्कूलों में किचिन गार्डन विकसित करने को जगह उपलब्ध नहीं है, ऐसे स्कूलों की छतों पर किचिन गार्डन विकसित किया जाएगा।

शासन ने स्कूलों में विकसित किए जाने वाले किचिन गार्डन के रखरखाव की जिम्मेदारी छात्र-छात्राओं को दी जाएगी। परिसर में अधिक जगह उपलब्ध होने पर पौधों पर बच्चों के नाम भी अंकित किए जाएंगे ताकि लगाव होने पर छात्र-छात्राएं किचेन गार्डन की रखवाली करने के साथ खाद-पानी की भी चिंता करें। किचिन गार्डन में उगाई जाने वाली हरी सब्जियां मिड-डे मील में प्रयोग की जाएंगी। किचिन गार्डन से छात्रों का लगाव बढ़ाने के लिए प्रतिदिन प्रार्थना सभा में इस विषय पर चर्चा की जाएगी।

विकास योजना में शामिल होगा किचेन गार्डन

फिरोजाबाद। शासन ने ग्राम पंचायत विकास योजना बनाते समय किचिन गार्डन की योजना को शामिल करने पर जोर दिया है ताकि ग्राम पंचायत के सदस्य स्कूलों में विकसित होने वाले किचिन गार्डन के विकास में सहयोगी बन सकें। वहीं किचिन गार्डन के विकास में ग्राम पंचायत की भागीदारी भी सुनिश्चित की जा सके।

शासन से शुरू में मिलेंगे पांच हजार रुपये

फिरोजाबाद। किचिन गार्डन स्कूल की जमीन पर विकसित करने को शासन ने प्रथम चरण में पांच हजार रुपये के बजट का प्रावधान किया है। इस धनराशि से स्कूलों में किचिन गार्डन विकसित किया जाएगा। इस योजना को लेकर शासन की सक्रियता से दिसंबर माह तक प्रत्येक दशा में किचिन गार्डन का बजट स्कूलों के खाते में पहुंचने की संभावना है।

बोले बीएसए

शासन से निर्देश मिलने के बाद ही सभी स्कूलों को किचिन गार्डन विकसित करने के निर्देश जारी कर दिए गए थे। शासन से बजट आते ही स्कूलों के खाते में धनराशि ट्रांसफर करवा दी जाएगी।

- अरविंद पाठक, बीएसए

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें