DA Image
30 मार्च, 2020|12:46|IST

अगली स्टोरी

अर्बन हेल्थ सेंटरों पर भी होगी प्रसव की सुविधा

जनपद में अब शहरी क्षेत्र के सभी चिकित्सा केंद्रों पर भी प्रसव की सुविधा होगी। शासन के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इस पर कार्यवाही भी शुरू कर दी है। इसी संबंध में बुधवार को सीएमओ डा.शिव कुमार दीक्षित ने हिमायूंपुर चिकित्सा केंद्र का निरीक्षण किया तथा चिकित्सा प्रभारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

जिला महिला अस्पताल जिसे 100 शैय्या हास्पीटल के नाम जाना जाता है। यहां पर डिलीवरी को लेकर काफी दबाव रहता है। इसी दबाव को कम करने को शासन द्वारा इस तरह का निर्णय लिया है। शहर में कुल नौ अर्बन हेल्थ सेंटर हैं। इनमें नगला बरी के अलावा रामनगर में डिलीवरी की सुविधाएं पहले से ही मौजूद हैं। बुधवार को सीएमओ ने हिमायूंपुर स्थित सेंटर का निरीक्षण किया। यहां मौजूद चिकित्सा अधिकारी से प्रसव संबंधी महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुविधाएं जल्द से जल्द होनी चाहिए क्योंकि यह शासन की मंशा है। सीएमओ ने कहा कि प्रसव के लिए सभी सुविधाएं सेंटर को मुहैया कराई जाएगीं। इसमें उपकरणों के अलावा दवाएं भी शामिल हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया है कि जिला महिला अस्पताल पर प्रसव संबंधी दबाव दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। इस व्यवस्था के लागू होने से महिला अस्पताल में गर्भवती महिलाओं को काफी राहत मिलेगी।

जनपद में अर्बन हेल्थ सेंटरों की संख्या

फिरोजाबाद- 09

शिकोहाबाद- 02

टूंडला- 01

वार्ड आया एवं नई नर्स होंगी प्रशिक्षित

सीएमओ ने बताया कि प्रसव का कार्य वार्ड अथवा नर्सों द्वारा किया जाता है। जिन सेंटरों पर नई वार्ड आया तथा नर्सों की नियुक्ति हुई है उन्हें जल्द ही इस कार्य के प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके अलावा जिला मुख्यालय स्थित सीएमओ कार्यालय पर एक प्रशिक्षण शिविर लगाया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Urban Health Centers will also have delivery facilities