ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादबिहारीपुर में दिए आत्मनिर्भर बनने के टिप्स

बिहारीपुर में दिए आत्मनिर्भर बनने के टिप्स

आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार करने को गांधी जयंती पर राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा गांव बिहारीपुर में ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लघु उद्योग एवं व्यवसाय स्थापित करने के लिए कार्यक्रम...

बिहारीपुर में दिए आत्मनिर्भर बनने के टिप्स
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादFri, 02 Oct 2020 07:34 PM
ऐप पर पढ़ें

आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार करने को गांधी जयंती पर राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा गांव बिहारीपुर में ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लघु उद्योग एवं व्यवसाय स्थापित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया।

एनएसएस के जिला नोडल अधिकारी एवं सीएल जैन कॉलेज के प्रोफेसर नवीन माहेश्वरी ने कहा कि महात्मा गांधी के आत्मनिर्भर भारत का स्वप्न साकार करने को डॉ.भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा के कुलपति प्रो.अशोक मित्तल एवं कार्यक्रम समन्वयक डॉ.रामवीर सिंह चौहान के निर्देशन में एनएसएस द्वारा गांव बिहारीपुर को गोद लिया है। आत्मनिर्भर गांव बनाने हेतु सरकारी योजनाओं की जानकारी एवं कौशल विकास कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचाने को गांव बिहारीपुर में कार्यक्रम कर शुरूआत की गई।

कार्यक्रम की शुरूआत नितांशी गुप्ता एवं कंचन सेन द्वारा सरस्वती वंदना से हुई। एमजी कॉलेज की प्रोग्राम अफसर डॉ.संध्या द्विवेदी ने मौजूद रहीं। वालंटियर्स द्वारा एनएसएस लक्ष्य गीत प्रस्तुत किया गया। एसआरके कॉलेज की प्रोग्राम अफसर डॉ.उदारता भदौरिया एवं डॉ.सुबोध कुमार द्वारा आत्मनिर्भर गांव के उद्देश्य को पूरा करने को ग्रामीणों को जागरूक किया। वालंटियर्स शालू यादव, सोनम राठौर व रजनी यादव ने मोम के दिये बनाने का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने ग्रामीणों को कच्चे माल की उपलब्धता, कीमत एवं विक्रय आदि के बारे में जानकारी दी।

मुख्य अतिथि जिला मत्स्य अधिकारी श्रीकिशन शर्मा ने कोविड-19 से बचाव के साथ साथ मोती व्यवसाय लगाने एवं मछली पालन के बारे में चर्चा की। सीएल जैन की प्राचार्य डॉ.ऊषा सिंह ने एनएसएस के इस प्रयास की सराहना की। प्रधान विद्याराम, प्रवेश कुमार, विनोद कुमार आदि ग्रामीण और महिलाएं उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें