DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एमकॉम, बीपीएड सहित कई कोर्स हैं एके कॉलेज में

एमकॉम, बीपीएड सहित कई कोर्स हैं एके कॉलेज में

जनपद का सबसे पुराना आदर्श कृष्ण महाविद्यालय अपने गौरवपूर्ण इतिहास के लिए जाना जाता है। समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव से लेकर देश-विदेश में नाम कमाने वाले कई विद्यार्थी यहां शिक्षा ले चुके हैं। नाइजीरियन छात्रों ने भी महाविद्यालय में शिक्षा ली है। इसके साथ ही कानपुर और लखनऊ के साथ ही कई स्थानों के विद्यार्थी यहां पर अध्ययन करते रहे हैं। वर्तमान समय में निजी कॉलेजों की भरमार और विवि खुलने के असर से यह महाविद्यालय भी अछूता नहीं है। विवि के नए नियमों ने भी महाविद्यालय में छात्रों की संख्या पर सीधा असर डाला है। एमकॉम के साथ ही बीए, बीएड, बीपीएड, बीटीसी और एमएड में छात्र छात्राओं को विवि की परीक्षा उत्तीर्ण करके मैरिट व काउंसलिंग के बाद प्रवेश दिया जाता है।

शिकोहाबाद में सबसे पहले यादव समुदाय ने अपने बच्चों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने को आदर्श कृष्ण महाविद्यालय की स्थापना की थी। जहां कॉलेज में बीए, बीकॉम, एम कॉम, एमए सहित कई पाठ्यक्रमों में विद्यार्थी सीधे प्रवेश ले सकते थे। विवि के नियमों के अनुसार बीए, बीकॉम को छोड़कर यहां संचालित अन्य विषयों में सीधे विवि से छात्रों को चयनित करके भेजा जाता है। जहां कॉलेज में बीए में 480, बीकॉम में 240 सीट, एमए में 240 सीट, एमकॉम में 80 सीट, बीएससी कृषि में 80 सीट, बीपीएड 50, बीटीसी 50 सीट, बीएड 150 सीटे हैं।

महाविद्यालय में इंदिरा गांधी ओपन विश्वविद्यालय का सेंटर है। वहां पर विभिन्न सर्टिफिकेट कोर्स के साथ ही बीए, एमए और बीएड सहित कई कोर्स संचालित हो रहे हैं। बीए में 240 सीट में 140, बीकॉम में 240 में 90 सीट पर छात्रों ने प्रवेश लिया है। अभी तक प्रवेश प्रक्रिया जारी है।

इस बारे में महाविद्यालय के प्राचार्य डा. जीके गुप्ता का कहना है कि महाविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया विवि के दिशा निर्देशन में जारी हैं। अभी तक विवि से प्रवेश की अंतिम तिथि नहीं आई है। बीए, बीकॉम में प्रवेश जारी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: There are several courses including Mcom BPED in AK College