ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादओडीओपी से निखरेगा शिल्पियों का हुनर

ओडीओपी से निखरेगा शिल्पियों का हुनर

एक जनपद एक उत्पाद योजना कांच नगरी के शिल्पियों के हुनर को निखारेगी। स्कीम के तहत कांच उद्योग से जुड़े हस्तशिल्पियों को ग्लास आर्ट के गुर सिखाए जाएंगे। जिससे उनका परम्परागत हुनर निखर...

ओडीओपी से निखरेगा शिल्पियों का हुनर
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादTue, 22 Oct 2019 06:09 PM
ऐप पर पढ़ें

एक जनपद एक उत्पाद योजना कांच नगरी के शिल्पियों के हुनर को निखारेगी। स्कीम के तहत कांच उद्योग से जुड़े हस्तशिल्पियों को ग्लास आर्ट के गुर सिखाए जाएंगे। जिससे उनका परम्परागत हुनर निखर सके।

वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) टूलकिट ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत जिले के 350 शिल्पकारों को ग्लास टॉयज बनाने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। ट्रेनिंग के दौरान प्रतिभागियों को कांच के रंगबिरंगे खिलौने बनाना सिखाया जाएगा। कांच नगरी से चयनित किए गए शिल्पियों को 10 दिवसीय ट्रेनिंग में ग्लास बनाने का व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उद्योग विभाग ने शिल्पियों को ट्रेनिंग देने की जिम्मेदारी भारत सरकार की संस्था कांच उद्योग विकास केन्द्र (सीडीजीआई) को दे दी है।

25-25 के बैच में दी जाएगी ट्रेनिंग

ओडीओपी टूलकिट प्रोग्राम के तहत चयनित शिल्पियों को 25-25 के बैच में ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। हर बैच के लिए ट्रेनिंग की अवधि 10-10 दिवस की रखी गई है।

शिल्पियों को मिलेगा दो हजार रुपये का मानदेय

ओडीओपी स्कीम के तहत ट्रेनिंग लेने वाले प्रत्येक शिल्पकार को प्रतिदिन 200 रुपये के हिसाब से दो हजार रुपये का मानदेय प्रदान किया जाएगा।

बोले उपायुक्त उद्योग

- कांच उद्योग से जुड़े शिल्पियों को परम्परागत हुनर निखारने के लिए यह अच्छा मौका है। जनपद के शिल्पकारों को ट्रेनिंग स्कीम का लाभ उठाना चाहिए। शिल्पियों की हस्तकला को बेहतर बनाना योजना का प्रमुख उद्देश्य है।

- अमरेश कुमार पांडेय, उपायुक्त उद्योग।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें