ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादसुहाग नगरी में महंगी हुई चूड़ियों की खनक

सुहाग नगरी में महंगी हुई चूड़ियों की खनक

सुहाग नगरी में कांच की रंग बिरंगी चूड़ियों की खनक महंगी हो गई है। महिलाओं की सुहाग की प्रतीक चूड़ियों पर गैस पर मूल्य वृद्धि की मार पड़ गई...

सुहाग नगरी में महंगी हुई चूड़ियों की खनक
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादWed, 08 Dec 2021 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

सुहाग नगरी में कांच की रंग बिरंगी चूड़ियों की खनक महंगी हो गई है। महिलाओं की सुहाग की प्रतीक चूड़ियों पर गैस पर मूल्य वृद्धि की मार पड़ गई है। अब महिलाओं को कांच की आकर्षक चूड़ियां पहनने के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ जाएगी।

नेचुरल गैस और कांच बनाने में काम आने वाले कच्चे माल की कीमतों में बेतहाशा इजाफा होने पर उद्यमियों ने कांच की चूड़ियों के दाम बढ़ा दिए हैं। कांच की रंग बिरंगी चूड़ियों पर हुई पांच से 6 रुपये प्रति तोड़ा की दर से बढ़ोतरी कर दी गई है। शहर में अनेक उद्यमियों ने आपस में सलाह मशवरा कर चूड़ियों की कीमत बढ़ा दी हैं। अभी संगठन के स्तर पर इस रेट बढ़ोतरी का ऐलान नहीं किया गया है।

शहर के चूड़ी उद्यमियों का कहना है कि नेचुरल गैस और कांच बनाने में काम आने वाले केमिकल आदि कच्चे माल पर हाल ही में काफी मूल्य वृद्धि की गई है। जिसे शहर का चूड़ी उद्योग सहन कर पाने की स्थिति में नहीं है। इसी वजह से उद्यमियों को कांच की चूड़ियों की कीमत में बढ़ोतरी करने के लिए विवश होना पड़ गया है।

माउथ फ्लोइंग कारखानों में पहले बढ़ चुकी कीमत:नेचुरल गैस पर हाल ही में हुई करीब 3 रुपये की मूल्यवृद्धि और केमिकल ओं की कीमतों में आए भारी उछाल के चलते शहर के माउथ ब्लोइंग कांच कारखानों में बन रहे ग्लास आइटम की कीमतें पहले ही बढ़ाई जा चुकी हैं। उद्यमियों ने माउथ ब्लोइंग कारखाने में बन रहे कांच पर 5 से 7 रुपये प्रति किलो की दर से रेट बढ़ा दी है। इसके बाद चूड़ी उद्यमियों ने भी कांच की चूड़ी के दाम बढ़ा दिए हैं।

वर्जन-नेचुरल गैस और कच्चे माल के दाम बढ़ जाने से चूड़ी और कांच उत्पादों पर इसका असर तो पड़ना ही है। अभी टैंक फर्नेस के कारखानों में बन रही चूड़ियों के दाम बढ़े गए हैं। वहीं दूसरी ओर पॉट फर्नेस की चूड़ियां की कीमत फिलहाल नहीं बढ़ाई गई है। हालांकि इस पर विचार चल रहा है ।

हनुमान प्रसाद गर्ग, निदेशक, द ग्लास इंडस्ट्रियल सिंडीकेट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें