ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादघबराएं नहीं छात्र, धैर्य के साथ दें परीक्षा...

घबराएं नहीं छात्र, धैर्य के साथ दें परीक्षा...

आज से सीबीएसई परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। कई छात्रों के लिए यह पहला मौका है, जब बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे हैं। बोर्ड को लेकर अभिभावकों द्वारा...

घबराएं नहीं छात्र, धैर्य के साथ दें परीक्षा...
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादTue, 26 Apr 2022 06:55 PM
ऐप पर पढ़ें

आज से सीबीएसई परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। कई छात्रों के लिए यह पहला मौका है, जब बोर्ड परीक्षा में बैठने जा रहे हैं। बोर्ड को लेकर अभिभावकों द्वारा बनाया गया हौव्वा कई बार परीक्षार्थियों को तनाव देता है। ऐसे में आवश्यकता है कि परीक्षाओं के वक्त छात्र तनाव मुक्त रहें। धैर्य से बोर्ड परीक्षा में बैठें।

नंबर गेम का परीक्षा में न दें तनाव

ऐसे में अभिभावको की भी जिम्मेदारी बड़ी हो जाती है। मनोविज्ञानियों की मानें तो अभिभावक अगर चाहते हैं कि छात्र बेहर प्रदर्शन करे तो परीक्षा के दौरान उसे नंबर गेम का तनाव न दें। कई बार अभिभावक परीक्षा के दिनों से ही छात्रों को कहने लगते हैं कि इतने नंबर आने चाहिए। ऐसे में छात्र इस चिंता में अपना प्रदर्शन बिगाड़ बैठते हैं। छात्र को पूरी मेहनत से परीक्षा देने के लिए प्रेरित करें, अन्यथा नंबर गेम में फंसे छात्रों का अगर एक पेपर खराब होता है तो अभिभावकों की कसौटी पर खरा न उतरने की चिंता में आगामी पेपर भी अच्छे नहीं जाते।

- सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर तनाव न लें। यह 40 नंबर की परीक्षा है। खुद पर विश्वास रखें कि आपने सब कुछ पढ़ा है। ऐसे में आप जब परीक्षा देंगे तो बेहतर प्रदर्शन कर सकेंगे। परीक्षा को लेकर भ्रम में नहीं रहिए, विश्वास के साथ परीक्षा दें। जिन प्रश्नों के जवाब आते हैं, उनका जवाब पहले दें, इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

- डॉ.मयंक भटनागर, प्रशासक, किड्स कॉर्नर हैप्पी

- छात्र बोर्ड परीक्षा को भी उसी तरह से लें, जैसे गृह एग्जाम देते हैं। छात्र परीक्षा को लेकर तनाव न लें। दिनचर्या को पूरी तरह से सामान्य रखें। परीक्षा के दौरान ऐन वक्त पर नई दिनचर्या भी आपको तनाव दे सकते हैं। पढ़ने का समय अपनी सुविधा के अनुसार ही बढ़ाएं। ऐसे में जब आपको सुविधाजनक लगे, तभी पढ़ाई करें।

- डॉ.एबी चौबे, मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष, एसआरके

दो ने दी परीक्षा, सीबीएसई मुख्य परीक्षाएं आज से

शिकोहाबाद। मंगलवार से सीबीएसई परीक्षाएं शुरू हो गई। हालांकि मुख्य परीक्षाएं बुधवार से होंगी। पहले दिन प्रमुख परीक्षाएं नहीं थी। पेंटिंग एवं अन्य वैकल्पिक विषयों की परीक्षाएं थी। जिले में सिर्फ दो परीक्षा केंद्रों पर 72 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। ज्ञानदीप पब्लिक स्कूल में तो मात्र दो ही परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए।

मंगलवार को इंटरमीडिएट एंटरप्रेन्योरशिप एवं हाईस्कूल में पेंटिंग की परीक्षा थी। जिले में शिकोहाबाद के ज्ञानदीप पब्लिक स्कूल एवं द एशियन स्कूल में ही परीक्षा परीक्षा थी। ज्ञानदीप में मात्र दो ही परीक्षार्थी थे। इंटरमीडिएट एंटरप्रोन्योरशिप की परीक्षा में पंजीकृत 71 में से एक परीक्षार्थी गैरहाजिर रहा। हाईस्कूल में सभी पांच परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। ज्ञानदीप पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या डॉ.रजनी यादव ने कहा कि बुधवार को बड़ी परीक्षा है। केंद्र पर सख्ती के बीच परीक्षाओं का संचालन किया जाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें