Sports will grow in Suhag nagari now - सुहाग नगरी में अब खेलकूद का बढ़ेगा क्रेज DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुहाग नगरी में अब खेलकूद का बढ़ेगा क्रेज

शासन ने जहां एक ओर स्कूलों में खेलकूद का सामान खरीदने के लिए धनराशि मुहैया कराई है। वहीं दूसरी ओर खेल अनुदेशक एवं व्यायाम शिक्षकों की जिम्मेदारी भी तय कर दी है। स्कूल में अच्छे खिलाड़ी तैयार करना अब उनकी जिम्मेदारी होगी।

समग्र शिक्षा अभियान के तहत निर्देश दिए गए है कि हर माह के पहले और तीसरे शनिवार को स्कूल स्तर पर टीम बनाकर खेलकूद अवश्य कराए जाएं। वहीं कक्षावार खेलकूद गतिविधियां कराने को घंटे तय किए जाएं। खेल अनुदेशक एवं खेल शिक्षक अब खेलकूद गतिविधियों के माध्यम से बच्चों की टीम तैयार करके उन्हें विभिन्न स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कराएंगे। साथ ही स्कूलों में एक खेल पंजिका भी बनेगी। इसमें खेलकूद गतिविधियां अंकित कर खेल समिति के हस्ताक्षर कराए जाएंगे।

जनपद के 100 से अधिक छात्र संख्या वाले तमाम उच्च प्राथमिक विद्यालयों में खेल अनुदेशक तैनात हैं। वहीं लंबे समय से हर विकास खंड क्षेत्र में व्यायाम शिक्षक स्कूल से कार्यमुक्त होकर बीआरसी और बीएसए कार्यालय के चक्कर काटते रहते हैं। लेकिन इन शिक्षकों के द्वारा किए जाने वाली खेलकूद गतिविधियों की अभी तक मॉनीटरिंग नियमित रूप से नहीं होती थी। लेकिन शासन ने इनकी जिम्मेदारी तय कर उन्हें जिम्मेदारी का अहसास कराने की कवायद शुरू कर दी है।

बदलेगी व्यायाम शिक्षकों की कार्यशैली

फिरोजाबाद। बेसिक शिक्षा विभाग में नियुक्त व्यायाम शिक्षकों की मूल तैनाती वाले स्कूलों में खेल गतिविधियों के अपेक्षित परिणाम नहीं दिखते। चालू शैक्षिक सत्र में हुई ब्लाक स्तरीय प्रतियोगिताओं में भी व्यायाम शिक्षकों के मूल विद्यालय के बच्चे कुछ खास नहीं कर सके। नवीन निर्देशों के बाद स्कूल से नदारद रहने वाले व्यायाम शिक्षकों की कार्यशैली में परिवर्तन होगा।

बोले बीएसए...

समग्र शिक्षा अभियान के तहत स्कूलों में बच्चों में खेलों के प्रति लगाव उत्पन्न करने के उद्देश्य से खेल का सामान खरीदने को धनराशि भेजी गई है। अब खेल अनुदेशक एवं व्यायाम शिक्षकों को बेहतर करके दिखाना होगा।

-डा.अरविंद कुमार पाठक, बेसिक शिक्षा अधिकारी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sports will grow in Suhag nagari now