ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादजन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र पाने को मुस्लिमों में खास उत्साह

जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र पाने को मुस्लिमों में खास उत्साह

नागरिकता संसोधन विधेयक पारित होने के बाद नगर निगम में जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने की लाइन दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। प्रमाण पत्र को लेकर मुस्लिम वर्ग में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। पिछले एक माह...

जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र पाने को मुस्लिमों में खास उत्साह
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादWed, 01 Jan 2020 11:41 PM
ऐप पर पढ़ें

नागरिकता संसोधन विधेयक पारित होने के बाद नगर निगम में जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने की लाइन दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। प्रमाण पत्र को लेकर मुस्लिम वर्ग में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। पिछले एक माह में मुस्लिम समाज के आवेदन पत्रों की संख्या 80 प्रतिशत से अधिक बताई गई है।

कार्यालय प्रभारी अनिल भाष्कर ने बताया है कि केंद्र सरकार द्वारा लागू नागरिकता संसोधन विधेयक के बाद प्रमाण पत्र बनवाने की लोगों में होड़ सी लग गई है। उन्होंने कहा कि अभी तक लगभग 20 हजार आवेदन पत्र प्राप्त हो चुके हैं जिनमें मुस्लिम वर्ग की संख्या 16 हजार है। चार हजार अन्य वर्गों के लोग शामिल हैं। उनका कहना है कि सुबह से ही मुस्लिम वर्ग की महिलाएं कार्यालय पर पहुंचना शुरू हो जाती हैं और देर शाम तक यह सिलसिला जारी रहता है। उनका कहना है कि ऑनलाइन प्रक्रिया होने के कारण प्रमाण पत्र बनाने में दिक्कतें आ रही हैं।

वर्ष 60 तक के आ रहे आवेदन

कार्यालय सूत्रों की मानें तो मुस्लिम समाज के लोगों को कई वर्षों बाद प्रमाण पत्र बनवाने की सुधि आ रही है। प्राप्त आवेदन पत्रों के अनुसार वर्ष 1960 के भी प्रमाण पत्र लेने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त हो रहे हैं। इसके अलावा वर्ष 1985 के आवेदनों की संख्या हजारों में हैं।

इंटरनेट बन रही बड़ी बाधा

कार्यालय प्रभारी का कहना है कि समूची प्रक्रिया कम्प्यूराइज्ड होने के कारण सबसे बड़ी इंटरनेट की है। मंगलवार को भी काफी देर तक नेट सेवा प्रभावित होने के कारण आवेदन पत्रों की लाइन लग गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें