ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादमहिला स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं पर विशेष ध्यान

महिला स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं पर विशेष ध्यान

शासन द्वारा जनपद के स्वास्थ्य विभाग को महिला स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं पर विशेष ध्यान देने को कहा है। जननी सुरक्षा योजना के अलावा प्रधानमंत्री...

महिला स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं पर विशेष ध्यान
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादSun, 25 Oct 2020 04:06 AM
ऐप पर पढ़ें

शासन द्वारा जनपद के स्वास्थ्य विभाग को महिला स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं पर विशेष ध्यान देने को कहा है। जननी सुरक्षा योजना के अलावा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत सोमवार से गर्भवती एवं प्रसूताओं को अधिक से अधिक लाभ दिलाने के लिए प्रचार-प्रसार पर बल दिया है।

महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं को प्रभावी बनाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा नई गाइडलाइन जारी की गई है। इन योजनाओं में जननी सुरक्षा योजना जिसके तहत कई अन्य योजनाएं भी शामिल हैं तथा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना जिसमें प्रसूताओं को धनराशि मुहैया कब आना शामिल है पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है। शासन का मानना है कि कोविड-19 के चलते दोनों ही योजनाएं प्रभावित रही अब फिर से इनको नई गति प्रदान की जाएगी। दोनों ही योजनाओं का महिलाएं अधिक से अधिक लाभ उठा सकते हैं इसके लिए शहर एवं ग्रामीण अंचलों में प्रचार प्रसार किया जाएगा ताकि वह शासन की योजनाओं का भरपूर लाभ उठा सकें।

समस्त स्वास्थ्य केंद्रों पर मुहैया हैं सुविधाएं

योजनाओं के नोडल अधिकारी कुलदीप सिंह तोमर ने बताया है कि गर्भवती महिलाओं के अलावा प्रसूताओं के लिए 100 शैया जिला महिला अस्पताल के अलावा डी टाइप हेल्थ सेंटर, सामुदायिक चिकित्सा केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व सुविधाएं उपलब्ध हैं। डिलीवरी के अलावा सभी प्रकार की दवाएं की सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहती है।

बोलीं सीएमओ...

- शासन की मंशा के अनुरूप जिला स्वास्थ्य विभाग गर्भवती महिलाओं एवं प्रसूताओं पर विशेष नजर है। नोडल अधिकारी विभिन्न अस्पतालों में जाकर गर्भवती के साथ-साथ जच्चा-बच्चा पर खास नजर रखते हैं।

- डा.नीता कुलश्रेष्ठ, सीएमओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें