DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रक्षाबंधन पर बहनों ने भाइयों की कलाई पर बांधा प्यार

default image

सुहागनगरी में भाई- बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार उत्साह के साथ मनाया गया। रक्षाबंधन पर बहनों ने अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांध कर उनकी दीर्घायु की कामना की। वहीं भाइयों ने बहनों की रक्षा करने का संकल्प लिया।

गुरुवार सुबह होते ही घर-घर में रक्षाबंधन के त्योहार की तैयारियां शुरू हो गईं। घर की रसोई में खीर, सिवइयां, पूड़ी, पकवान बनाए जाने लगे। वहीं परिवार की बुजुर्ग महिलाएं घर आंगन में दरवाजे के दोनों ओर गेरू से नाग देवता की आकृति बनाने में जुट गईं।

तत्पश्चात महिलाओं ने नाग देवता को खीर, सिवइयों की भोग लगा कर पूजा-अर्चना की। नाग देवता से परिवार पर अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखने की प्रार्थना की गई। साथ ही चूल्हा में अग्यारी कर घर के पुरखों को भोग लगा कर उनकी पूजा-अर्चना की गई। इस के बाद घर के आंगन में उगाई गईं भुजरियों के राखी बांध कर पूजन किया। इधर बहनों ने रोली चावल से अपने भाइयों का तिलक किया। साथ ही भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना की। इस दौरान भाइयों ने अपनी बहनों की रक्षा का संकल्प दोहराया। साथ ही बहनों को वस्त्र, मोबाइल आदि उपहार प्रदान किए।

रक्षा बंधन पर बच्चों में दिखा काफी उत्साह

रक्षाबंधन के त्योहार पर बच्चों में काफी उत्साह नजर आया। सुबह होते ही बच्चे नहा धोकर तैयार हो गए। नए वस्त्र पहन कर बच्चे इधर से उधर चहकने लगे। अनेक बच्चे अपने दोस्तों के साथ खेल कर मस्ती करने लगे।

मनपसंद गिफ्ट के लिए मचल उठे

रक्षाबंधन पर बड़ों भाइयों से जहां छोटी बहनें मन पसंद गिफ्ट पाने की जिद कर रही थीं। वहीं छोटे भाई अपनी बड़ी बहनों से मन पसंद कार्टून डोरेमोन, मोटू पतलू की राखी बंधवाने के साथ मनचाहे गिफ्ट के लिए मचल रहे थे।

रक्षाबंधन के त्योहार पर बाजार रहे गुलजार

रक्षाबंधन के त्योहार पर बाजार ग्राहकों से गुलजार रहे। बाजार में दिन भर खरीदारी होती रही। राखी और मिठाई की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ जुटी रही। मिठाई की दुकानों पर घेवर की खूब बिक्री हुई। बहनों ने जहां भाइयों के लिए राखी और मिठाई खरीदी। वहीं भाई अपनी बहनों के लिए विविध तरह के उपहार खरीदते रहे।

सोशल मीडिया पर भी रही रक्षाबंधन की धूम

रक्षाबंधन का त्योहार सोशल मीडिया पर भी छाया रहा। व्हाट्स एप, फेसबुक पर रक्षाबंधन के संदेश का खूब आदान-प्रदान किया। जो बहनें अपने भाइयों के पास नहीं आ सकीं, उन्होंने मोबाइल पर व्हाट्स एप और फेसबुक से अपना संदेश भेजा। वहीं भाइयों ने मोबाइल से बात कर बहनों की कुशलता जानी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sisters put love on the wrist of brothers on rakshabandhan