DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › फिरोजाबाद › दुकानदार करने लगे तगादा, कब तक उधार खिलाएं एमडीएम
फिरोजाबाद

दुकानदार करने लगे तगादा, कब तक उधार खिलाएं एमडीएम

हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 07:15 PM
दुकानदार करने लगे तगादा, कब तक उधार खिलाएं एमडीएम

एमडीएम अब शिक्षकों को बोझ लगने लगा है। सितंबर की कन्वर्जन कास्ट नहीं मिली है, इधर अक्टूबर में भी 11 दिन बीत चुके हैं। शिक्षकों को एमडीएम के लिए जेब से खर्च करना पड़ रहा है या फिर दुकानदारों से उधार ला रहे हैं। एक महीने से ज्यादा वक्त बीतने पर अब दुकानदार भी तगादा करने लगे हैं।

नगर क्षेत्र के एक प्राथमिक स्कूल में 300 से ज्यादा बच्चे हैं। एक दिन की कन्वर्जन कास्ट का खर्चा 1400 से 1500 रुपये के बीच बैठता है। पूरे महीने के हिसाब से 30 हजार रुपये के करीब उधारी हो गई है। शिक्षक बीते दिनों दुकान पर गया तो दुकानदार ने भी तगादा कर दिया। अब शिक्षक परेशान है। सोमवार दोपहर स्कूल में बैठे शिक्षक का कहना था कि अभी वेतन भी नहीं आया है, जो उसमें से दे दें। कब तक एमडीएम जेब से खिलाएंगे। यह स्थिति सिर्फ एक शिक्षक की नहीं है, जिले के सभी शिक्षकों का यही हाल है। कुछ शिक्षकों ने तो एमडीएम में भी कमी करना शुरू कर दिया है, ताकि जेब से कम खर्च हो। जूनियर स्कूल में तो 7.45 रुपये कन्वर्जन कास्ट होती है। ऐसे में यहां तो स्कूल में सौ बच्चे होने पर एक दिन का खर्च ही 700 रुपये से ज्यादा का बैठता है।

यह है कन्वर्जन कास्ट

4.97 रुपये प्राथमिक स्कूल में प्रति छात्र की दर से।

7.45 रुपये उच्च प्राथमिक स्कूल में प्रति छात्र की दर से।

- कन्वर्जन कास्ट की ग्रांट जल्द आने वाली है। अगस्त तक की धनराशि खातों में जानी है। सितंबर से स्कूल खुले हैं। जल्द से जल्द ग्रांट मंगाकर खातों में भेजने का प्रयास कर रहे हैं।

- अंजलि अग्रवाल, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी

संबंधित खबरें