DA Image
26 जनवरी, 2021|7:50|IST

अगली स्टोरी

टीबी खोजो अभियान का दूसरा चरण आज से

default image

जनपद में एनसीएफ का पहला चरण शुक्रवार को समाप्त हो गया। इसके बाद जिला क्षय रोग नियंत्रण केंद्र द्वारा शनिवार दो जनवरी से शुरू होने वाले दूसरे चरण की तैयारियों में जुट गया है। दूसरे चरण के तहत विभाग की टीमें छह लाख आबादी वाले क्षेत्रों में टीबी मरीजों की खोज करेगी।

पीपीएम समन्वयक मनीष यादव ने बताया है कि केंद्र सरकार द्वारा टीबी फ्री इंडिया कार्यक्रम के तहत पूरे देश में टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान का शुभारंभ विगत 26 दिसंबर को हुआ था। अभियान के दूसरे चरण के तहत जिला क्षय रोग नियंत्रण केंद्र की टीमें ऐसे क्षेत्रों में घर घर पहुंचेगी जो छह लाख की आबादी वाले हैं। अभियान के तहत जिन व्यक्तियों में टीबी के लक्षण पाए जाएंगे उनकी पूरी तरह जांच होगी। जांच की रिपोर्ट में अगर कोई व्यक्ति क्षय रोग से ग्रस्त पाया जाता है तो उसका घर बैठेगी पूरी तरह निशुल्क उपचार किया जाएगा। उन्होंने जनता से अपील की है कि वह शासन के इस अभियान में अपना सहयोग करके प्रदेश के अलावा देश को टीवी रोग से मुक्त कराने में अपना सहयोग दें।

कोविड-19 की भी होगी जांच

पीपीएम समन्वयक ने बताया है कि टीबी के साथ-साथ स्वास्थ्य टीमें लोगों की कोविड-19 टीबी जांच करेगी। अगर उनमें लक्षण पाए गए तो इसकी रिपोर्ट सीएमओ कार्यालय स्थित कोविड-19 विभाग को दी जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Second phase of TB search campaign from today