ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादटीबी रोगी खोजो अभियान का दूसरा चरण दिसंबर में

टीबी रोगी खोजो अभियान का दूसरा चरण दिसंबर में

जनपद में टीबी रोगी खोजो अभियान का दूसरा चरण दिसंबर माह में शुरू होगा। अभियान के लिए जिला क्षय रोगाश्रम द्वारा पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। इस बार भी यह अभियान कोटला, खैरगढ़ में चलाया जाएगा इसमें 113...

टीबी रोगी खोजो अभियान का दूसरा चरण दिसंबर में
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादTue, 12 Nov 2019 07:14 PM
ऐप पर पढ़ें

जनपद में टीबी रोगी खोजो अभियान का दूसरा चरण दिसंबर माह में शुरू होगा। अभियान के लिए जिला क्षय रोगाश्रम द्वारा पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। इस बार भी यह अभियान कोटला, खैरगढ़ में चलाया जाएगा इसमें 113 टीमें अपना काम करेंगी। टीमें पुराने रोगियों की समीक्षा संग नए मरीजों की जांच व उपचार करेंगी।

दिसंबर माह से शुरू होने वाले दूसरे चरण के इस अभियान में पूर्व की भांति ही टीमें अपना काम करेंगी। इसके लिए 113 टीमें सुबह से ही घर-घर जाकर संभावित लोगों की पड़ताल करेंगी। लक्षण पाए जाने पर टीमें इनके खून के अलावा बलगम की जांच करते हुए परिजनों को स्थिति से अवगत कराएंगी। टीमें रोगियों का उनके घर पर ही इलाज करेंगी। टीमें नए रोगियों को खोजने के साथ पूर्व के चरण में मिले टीबी रोगियों की स्थिति की जानकारी लेंगी। पूर्व की भांति इस बार भी अभियान को डा.अशोक कुमार को नोडल अधिकारी बनाए जाने की संभावना है। केंद्र सरकार वर्ष 2025 तक समूचे देश से पोलियों की तरह टीबी रोग को भी जड़ से समाप्त करने के उद्देश्य से तरह-तरह की योजना क्रियान्वित कर रही है। इस तरह की योजनाओं पर सरकार काफी धनराशि भी व्यय कर रही है। पिछले चरण में टीमों ने कोटला, खैरगढ़ क्षेत्र में 23 नए मरीजों को खोजा था जिनका उपचार लगातार जारी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें