ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादस्कूली बच्चों को बताए कोरोना से बचाव के उपाय

स्कूली बच्चों को बताए कोरोना से बचाव के उपाय

नगर में स्वच्छता पखवाड़े के तहत आयोजित कार्यक्रम में बच्चों की साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया। स्कूली बच्चों को स्वच्छता के तरीकों के साथ कोरोना वायरस से बचाव के उपाय बताए गए। शिक्षकों व छात्रों को...

स्कूली बच्चों को बताए कोरोना से बचाव के उपाय
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादFri, 13 Mar 2020 06:51 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर में स्वच्छता पखवाड़े के तहत आयोजित कार्यक्रम में बच्चों की साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया। स्कूली बच्चों को स्वच्छता के तरीकों के साथ कोरोना वायरस से बचाव के उपाय बताए गए। शिक्षकों व छात्रों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

महिला कल्याण विभाग द्वारा शुक्रवार को आईएनडीएल पब्लिक स्कूल कोटला रोड पर स्वच्छता एवं बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पखवाड़े के तहत कार्यक्रम का आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ महिला कल्याण अधिकारी अनम अकाशा ने किया। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की साथ जानकारी दी। कहा कि इस कार्यक्रम का मकसद बेटियों की जीवन रक्षा, सुरक्षा और उनकी शिक्षा पर ध्यान देना है। ताकि वे जीवन में तरक्की की राह पर आगे बढ़ सकें।

महिला कल्याण अधिकारी ने बेटियों के कानूनी अधिकार बताए। हेल्प लाइन नंबरों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अगर कोई छात्रा राह चलते असुरक्षित महसूस करती है। अथवा उसके साथ कोई व्यक्ति तो वह हेल्प लाइन नंबर पर कॉल कर पुलिस की मदद ले सकती है। उन्होंने कहा कि किसी बेटी के साथ कोई गलत हरकत करता है तो वह छिपाए नहीं। अपने परिजनों व स्कूल, कॉलेज में क्लास टीचर को जरूर बताएं।

जिला समन्वयक महिला शक्ति केंद्र संध्या ने बच्चों को स्वच्छता मिशन की जानकारी दी। स्वच्छता के फायदे बताए। कहा कि स्वच्छता से बीमारियां दूर रहती हैं। बच्चों को साबुन से हाथ धोने के बाद भी भोजन या अन्य खाद्य पदार्थ ग्रहण करना चाहिए। उन्होंने बच्चों को कोरोना वायरस से बचाव के उपाय बताए। जिला समन्वयक मोहिनी शर्मा ने बच्चों को बताया कि वे हाथ धोने और स्नान करने में डिटॉल के साबुन का प्रयोग करें। हर रोज स्नान करें। शरीर की सफाई रखें। साफ वस्त्र पहनें। ऐसा करके ही वे कोरोना जैसे वायरस से अपनी सुरक्षा कर सकेंगे। अंत में बच्चों व शिक्षक, शिक्षिकाओं को स्वच्छता एवं बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम में संस्था निदेशक हरीशरन यादव, शिक्षक सचिन शर्मा, आकाश रावत, उमा यादव, प्रीती गोस्वामी, सीमा दीक्षित, पूजा, असमा नागर, कामिनी शर्मा, उमा दीक्षित, कविता शर्मा, राखी शर्मा, सौरभ यादव आदि की सहभागिता रही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें