ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादआरएसएस वृक्षों को राखी बांधकर निभाएगा रक्षा का बंधन

आरएसएस वृक्षों को राखी बांधकर निभाएगा रक्षा का बंधन

आरएसएस कार्यकर्ता पर्यावरण संरक्षण की मुहिम के लिए रक्षाबंधन पर्व पर अनूठी पहल करेंगे। इससे अन्तर्गत स्वयंसेवक वृक्षों को राखी बांधकर उनकी रक्षा का संकल्प...

आरएसएस वृक्षों को राखी बांधकर निभाएगा रक्षा का बंधन
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादMon, 03 Aug 2020 04:13 AM
ऐप पर पढ़ें

आरएसएस कार्यकर्ता पर्यावरण संरक्षण की मुहिम के लिए रक्षाबंधन पर्व पर अनूठी पहल करेंगे। इससे अन्तर्गत स्वयंसेवक वृक्षों को राखी बांधकर उनकी रक्षा का संकल्प लेंगे।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ चंद्रनगर विभाग की पर्यावरण संरक्षण गतिविधि के तत्वावधान में संघ दृष्टि से चंद्रनगर विभाग के स्वयंसेवकों ने एक पखवाड़े पूर्व हरेला पर्व के उपलक्ष्य में पौधरोपण अभियान चलाया था। इस दौरान कार्यकर्ताओं द्वारा सैकड़ों पौधे रोपे गए थे। रक्षाबंधन पर्व के दिवस पर स्वयंसेवक स्वयं द्वारा रोपे गए पौधों को राखी बांधकर वर्ष भर उनकी देखभाल और रक्षा का संकल्प लेंगे।

विभाग प्रचारक धर्मेंद्र भारत ने स्वयंसेवकों से आह्वान करते हुए कहा कि पौधरोपण करने के बाद अधिकतर लोग स्वयं के द्वारा लगाए पौधे की देखभाल करना भूल जाते हैं। इसके कारण हर वर्ष बड़ी संख्या में पौधरोपण होने के बाद भी हरीतिमा का बढ़ाव अपेक्षित तौर पर नहीं हो पाता। जिस तरह जन्म लेने के बाद शिशु की देखभाल की जाती है। ठीक उसी तरह से रोपे गए पौधे की देखभाल, खाद, पानी और सुरक्षा की जिम्मेदारी भी उठानी चाहिए। प्राकृतिक संतुलन के मेरुदंड वृक्षों की सुरक्षा के बंधन में बंधने को स्वयंसेवक स्वयं के द्वारा रोपे गए पौधों को राखी बांधकर उनकी रक्षा का संकल्प लेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें