ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादनदियों की होगी सफाई, मजदूरों को मिलेगा रोजगार

नदियों की होगी सफाई, मजदूरों को मिलेगा रोजगार

फिरोजाबाद जिले में भूमिगत जल स्तर बढ़ाने के लिए प्रशासन का जोर नदियों की सफाई पर है, ताकि बरसात में आने वाले पानी को भूगर्भ में जाने का मौका मिल...

नदियों की होगी सफाई, मजदूरों को मिलेगा रोजगार
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादSat, 15 Jun 2024 05:35 PM
ऐप पर पढ़ें

फिरोजाबाद जिले में भूमिगत जल स्तर बढ़ाने के लिए प्रशासन का जोर नदियों की सफाई पर है, ताकि बरसात में आने वाले पानी को भूगर्भ में जाने का मौका मिल सके। मनरेगा के तहत इस कार्य को कराने पर प्रशासन द्वारा जोर दिया जा रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार भी मिल सके। कार्य से पहले नदियों का सर्वे कार्य किया गया है। इसके बाद में कार्य के लिए प्रस्ताव तैयार कराया जाएगा।

जिला प्रशासन के निर्देश पर नदियों के सर्वे का कार्य किया गया है। जिले की पांच नदियों का इस अभियान के तहत सर्वे किया गया है। करीब दो सौ किमी नदियों की साफ-सफाई के साथ में जरूरत होने पर खुदाई भी की जाएगी, ताकि नदियों में बरसात का जल संचित हो सके। कार्य की रणनीति बनाने में मनरेगा के अवर अभियंताओं के साथ में सिंचाई विभाग के अभियंता एवं अन्य स्टाफ भी लगा हुआ है। इसके लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है। प्रशासन की मंशा है कि ज्यादा से ज्यादा काम मनरेगा से किया जाए, ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिल सके। शनिवार को सर्वे एवं कार्ययोजना को अंतिम रूप देने का कार्य चलता रहा। इन नदियों से जिले के पांच दर्जन से अधिक नाले भी जुडे हैं। माना जा रहा है कि नदियों की साफ-सफाई के लिए करोड़ों की कार्ययोजना तैयार की जा रही है, जिसमें 80 फीसद कार्य मनरेगा से कराए जाने पर प्रशासन मंथन कर रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।