Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश फिरोजाबादफेंफड़े में फंसे मूंगफली के दाने को निकाला

फेंफड़े में फंसे मूंगफली के दाने को निकाला

हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादNewswrap
Mon, 29 Nov 2021 08:20 PM
फेंफड़े में फंसे मूंगफली के दाने को निकाला

परिवार के लोगों को खानपान के दौरान बेहद सावधानी बरती चाहिए। खासकर जब छोटा बच्चा उनके पास में हो। एक साल की मासूम अपने परिवार के सदस्यों के मूंगफली खाने के दौरान एक दाना मुंह में दे गई और फिर अंदर चला गया। सांस की नली से वह फैंफड़ों तक पहुंचा और सांस आना कम हो गई। समय रहते चिकित्सक ने इसे आपरेटर कर निकाला तब उसकी सांसे आना शुरू हुईं।

मामला शिकोहाबाद की एक साल की मासूम सौम्या शुक्ला से जुड़ा है। शनिवार को परिवार के सदस्य मूंगफली खा रहे थे। इसी दौरान मासूम सौम्या ने एक दाना उठाकर अपने मुंह में रख लिया। परिवार के सदस्यों ने समझा कि वह पेट में चला गया होगा लेकिन सांस की नली के माध्यम से वह धीरे धीरे फेंफड़े तक खिसककर चला गया। सौम्या को सांस लेने में दिक्कत हुई तो वह रोने लगी। परिवार के सदस्य शिकोहाबाद में एक चिकित्सक के पास लेकर गए तो बताया कि दाना तो पेट के रास्ते निकल गया होगा। निमोनिया की शिकायत बताकर दवा दे दी। बेटी को पूरी रात आराम नहीं मिला तो रविवार को परिवार के सदस्य फिरोजाबाद के प्राइवेट ट्रोमा सेंटर लेकर आए।

समय रहते मिला इलाज, आती दिक्कतः चिकित्सक

प्राइवेट ट्रॉमा सेंटर के ईएनटी सर्जन एमएस डा.भानू प्रताप सिंह ने बताया कि जब परिवार के सदस्यों ने बेटी को दिखाया और मूंगफली वाली बात कही तो समझ गए कि सांस की नली में रुकावट के चलते सांस नहीं आ रही है। मूंगफली के दाने ने फेंफड़े में पहुंचने के बाद सांस की नली को अवरुद्ध किया था। दाएं साइड का फेंफड़ा बंद होने से बच्ची दर्द से कराह रही थी। उसका ऑक्सीजन लेवल 65 प्रतिशत था जो ऑक्सीजन लगाने के बाद 70 प्रतिशत पहुंचा। डोर्मिया बास्केट उपकरण और टेलीस्पोकिप ब्रोमकोस्कोपिक तरीके से मूंगफली के दाने को फेंफड़े से निकाला। इसके बाद सौम्या की आक्सीजन फेंफड़े में जाना शुरू हुई और आराम मिलता गया। चिकित्सक ने बताया कि पहली बार फिरोजाबाद में इस विधि से ऑपरेशन किया है। इससे पहले उन्होंने एक साल पूर्व सिरसागंज के एक बच्चे के गले में फंसे जिप को बाहर निकाला था।

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें