ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादपनीर का सैंपल मिला असुरक्षित, डेयरी बंद करने के आदेश

पनीर का सैंपल मिला असुरक्षित, डेयरी बंद करने के आदेश

जिले में पनीर की गुणवत्ता खराब होती जा रही है। सिंथेटिक पनीर का निर्माण जिले की डेयरियों पर ही हो रहा है। बीते दिनों टूंडला में रामखिलाड़ी की डेयरी...

पनीर का सैंपल मिला असुरक्षित, डेयरी बंद करने के आदेश
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादWed, 28 Sep 2022 10:45 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में पनीर की गुणवत्ता खराब होती जा रही है। सिंथेटिक पनीर का निर्माण जिले की डेयरियों पर ही हो रहा है। बीते दिनों टूंडला में रामखिलाड़ी की डेयरी से भरा पनीर का सैंपल भी जांच में असुरक्षित मिला है। इसमें रिफाइंड की मिलावट बता रही है कि इसे सिंथेटिक रूप से तैयार किया जा रहा था। डेयरी को बंद करने के आदेश हुए हैं। वहीं बुधवार को जांच के दौरान सियाराम डेयरी पर भी अनियमितताएं मिलीं।

बीते दिनों टूंडला में रामखिलाड़ी की डेयरी पर खाद्य सुरक्षा एवं औषध प्रशासन की टीम ने छापा मारा था। छापे के दौरान भी यहां पर बड़े पैमाने पर अनियमितता भी मिली थी। यहां पर सिंथेटिक दूध निर्माण के उपकरण भी पकड़े गए थे। वहीं डेयरी से भरे गए पनीर के सैंपल की जांच रिपोर्ट बीते दिनों आई है, इसमें रिफाइंड की पुष्टि हुई है। जांच के दौरान इसे असुरक्षित माना गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद विभाग ने रामखिलाड़ी की डेयरी को बंद करने के आदेश दिए हैं।

वहीं टूंडला में बीते दिनों एक ढाबे पर मिले पनीर का सैंपल जांच में असुरक्षित पाए जाने पर विभाग द्वारा पता किया जा रहा है कि यह पनीर कहां से बन कर आ रहा था। विभागीय टीम ने जांच रिपोर्ट आने के बाद में जब पता किया तो सियाराम डेयरी का नाम प्रकाश में आया। एफडीए के सहायक आयुक्त डॉ. सुधीर सिंह के निर्देशन में सुनील कुमार ,अरविंद कुमार एवं राजकुमार की टीम ने छापा मारा। छापे कौ दौरान दूध से क्रीन निकालते हुए लोगों को पकड़ा। यहां पर क्रीम के साथ 200 लीटर क्रीम निकला दूध मिला। माना जा रहा है कि क्रीम निकले दूध में रिफाइंड मिलाकर पनीर बनाया जा रहा है। सपरेटा दूध के प्रयोग की जानकारी न देने पर मशीन को सीज कर दिया है।

डेयरी का लाइसेंस पहले ही निलंबित किया जा चुका है, लेकिन जांच रिपोर्ट नहीं आई थी। अब जांच रिपोर्ट विभाग को मिल गई है, डेयरी को बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

-डॉ.सुधीर सिंह, अभिहीत अधिकारी

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें