ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबाद1833 स्कूलों में शुरू नहीं हुआ ऑपरेशन कायाकल्प का कार्य

1833 स्कूलों में शुरू नहीं हुआ ऑपरेशन कायाकल्प का कार्य

शिक्षा विभाग की बैठक में परिषदीय स्कूलों में अवस्थापना सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए शासन द्वारा चलाए गए ऑपरेशन कायाकल्प की समीक्षा की गई। अभी तक ज्यादातर स्कूलों में कार्य प्रारंभ न होने पर डीएम ने...

1833 स्कूलों में शुरू नहीं हुआ ऑपरेशन कायाकल्प का कार्य
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादTue, 28 Jan 2020 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

शिक्षा विभाग की बैठक में परिषदीय स्कूलों में अवस्थापना सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए शासन द्वारा चलाए गए ऑपरेशन कायाकल्प की समीक्षा की गई। अभी तक ज्यादातर स्कूलों में कार्य प्रारंभ न होने पर डीएम ने सख्त नाराजगी व्यक्त की। जिले के कुल 2157 स्कूलों में से 594 स्कूलों में कंपोजिट ग्रांट से तथा ग्राम पंचायत द्वारा 324 स्कूलों में ही कार्य प्रारंभ हो सका है।

जिलाधिकारी ने कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बेसिक शिक्षा विभाग की बैठक में ऑपरेशन कायाकल्प की बिन्दुवार ब्लॉक के अनुसार समीक्षा की। ऑपरेशन कायाकल्प के तहत ग्राम पंचायतों द्वारा परिषदीय स्कूलों में पेयजल, शौचालय, मल्टीपल हैंडवॉश, शिक्षण कक्षों में टाईल्स, किचेन का सुसज्जीकरण के कार्य कराए जाने हैं। लेकिन अभी तक केवल 324 स्कूलों में ही ग्राम पंचायतों द्वारा कार्य प्रारंभ कराए गए हैं। विकास खंड की ग्राम पंचायतों द्वारा अभी तक 259 स्कूलों में कार्य प्रारंभ नहीं कराया गया है। मदनपुर ब्लॉक के 232 तथा टूण्डला ब्लॉक के 233 स्कूल कार्य प्रारंभ होने का इंतजार कर रहे हैं। डीएम चंद्रविजय सिंह ने डीपीआरओ को निर्देश दिए हैं कि वह पंचायत सचिवों को निर्देशित कर ऑपरेशन कायाकल्प के तहत परिषदीय स्कूलों में तत्काल कार्य कराएं। ताकि अवस्थापना सुविधाओं से परिषदीय स्कूल 31 मार्च से पूर्व संतृप्त हो सकें। बैठक में बीएसए अरविंद पाठक, खंड शिक्षाधिकारी, जिला समन्वयक तथा एआरपी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें