DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब उद्योगों को मिलेगा पांच-पांच लाख रुपये का अनुदान

फिरोजाबाद। उद्योग जगत के लिए अच्छी खबर है। अब औद्योगिक इकाइयों को पांच-पांच लाख रुपये तक अनुदान मिलेगा। उद्योग को यह अनुदान राशि तकनीकी उन्नयन के साथ उत्पादों की गुणवत्ता बेहतर बनाने के लिए प्रदान की जाएगी। इसके अलावा योजना में और भी कई कार्य शामिल किए गए हैं।

शासन ने तकनीकी उन्नयन योजना (टेक्नीकल अपग्रेडेशन स्कीम) में कई बदलाव कर दिए हैं। स्कीम के तहत अभी तक इकाई को दो लाख रुपये अनुदान दिया जाता था। शासन ने यह अनुदान राशि बढ़ा कर पांच लाख रुपये तक कर दी है। जो कि पात्रता के दायरे में आने वाली प्रत्येक इकाई को प्रदान की जाएगी।

अभी तक टेक्नीकल अपग्रेडेशन यानि नई मशीन लगाने पर उद्योग विभाग द्वारा इकाई को अधिकतम दो लाख रुपये तक अनुदान दिया जाता था। जिसे उद्यमी अभी तक नाकाफी मान रहे थे। उद्यमियों द्वारा समय समय पर शासन से अनुदान राशि बढ़ाने की मांग की जाती रही है।

उद्यमियों की मांग पर संज्ञान लेते हुए शासन ने स्कीम के तहत इकाइयों को दी जाने वाली अनुदान राशि में इजाफा कर दिया है।

इस सम्बंध में प्रमुख सचिव उद्योग भुवनेश कुमार ने विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

इनसेट-

शासन ने स्कीम के तहत उद्योग के कार्य का दायरा बढ़ाया

फिरोजाबाद। शासन ने तकनीकी उन्नयन योजना के तहत औद्योगिक इकाई में कार्य का दायरा भी बढ़ा दिया है। इकाई को स्कीम का लाभ देने के लिए कई कार्य बढ़ा दिए गए हैं। अभी तक इकाई को अनुदान मशीनरी के लिए दिया जाता था। लेकिन अब इसमें ऊर्जा की खपत कम करने, तकनीकी श्रेष्ठता पर किया गया व्यय, बौध्दिक सम्पदा संरक्षण एवं उत्पादों की ब्राडिंग पर होने वाले खर्च को भी शामिल किया गया है। इन कार्यों पर किए गए व्यय का 50 प्रतिशत या अधिकतम पांच लाख रुपए अनुदान राशि सम्बंधित इकाई को प्रदान की जाएगी।

इनसेट-

- शासन के निर्देश हाल ही में प्राप्त हुए हैं। जिनका अध्ययन किया जा रहा है। अभी आचार संहिता लागू हो गई है। लोकसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद योजना को जनपद में क्रियान्वित किया जाएगा।

- अमरेश कुमार पांडेय, उपायुक्त उद्योग।

क्रासर-

शासन ने बढ़ाई तकनीकी उन्नयन योजना की अनुदान राशि

उत्पादों की गुणवत्ता एवं ब्राडिंग के लिए भी मिलेगा अनुदान

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Now the industries will get a grant of five lakh rupees