ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादछात्रवृत्ति स्वीकृति समिति की बैठक में 34 कालेजों के नोटिस

छात्रवृत्ति स्वीकृति समिति की बैठक में 34 कालेजों के नोटिस

विकास भवन सभागार में आयोजित छात्रवृत्ति स्वीकृति समिति की बैठक में गैरहाजिर 34 कालेजों के प्राचार्यों को नोटिस जारी किए गए हैं। बैठक में 168 कालेजों के प्राचार्य व उनके प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया।...

छात्रवृत्ति स्वीकृति समिति की बैठक में 34 कालेजों के नोटिस
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादSat, 16 Jun 2018 12:04 AM
ऐप पर पढ़ें

विकास भवन सभागार में आयोजित छात्रवृत्ति स्वीकृति समिति की बैठक में गैरहाजिर 34 कॉलेजों के प्राचार्यों को नोटिस जारी किए हैं। बैठक में 168 कॉलेजों के प्राचार्य व उनके प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया। वर्ष 2018-19 में मास्टर डाटाबेस अपडेशन एवं छात्र-छात्राओं के ऑनलाइन कराए जाने को लेकर जारी मुख्य सचिव द्वारा जारी समय सारिणी के बारे में जानकारी दी गई। डाटाबेस का कार्य प्रत्येक दशा में 25 जून तक करवा लिया जाए।

मुख्य विकास अधिकारी आईएएस नेहा जैन ने कहा कि छात्रवृत्ति के बारे में समय सारिणी उच्च न्यायालय के निर्देश पर जारी की गई है। उसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं होगा। जो कॉलेज मास्टर डाटाबेस में पूर्व से शामिल हैं, वह 25 जून तक प्रत्येक दशा में डाटाबेस का कार्य पूर्ण कर लें। अन्यथा एक जुलाई से छात्र-छात्राओं के आवेदन करने में कठिनाई होगी। समाज कल्याण अधिकारी डॉ. प्रज्ञाशंकर ने कहा कि प्राचार्य छात्रवृत्ति नोडल अधिकारी के डिजिटल साइन तत्काल बनवा लें।

नवीन मान्यता प्राप्त संस्थान ऑनलाइन अवेदन का प्रिंटआउट एवं मान्यता संबंधी प्रपत्र 17 जून तक डीआईओएस को उपलब्ध करवाकर संस्थान को ऑनलाइन करवा लें। उसी दिन मान्यत संबंधी प्रपत्रों के साथ पासवर्ड प्राप्त करने के लिए समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में आवेदन कर पासवर्ड प्राप्त कर लें, जो पासवर्ड समाज कल्याण विभाग से मिलेगा, वह वन टाइम पासवर्ड है। इसलिए अपना दूसरा पासवर्ड बनाकर संस्थान में संचालित मान्यता पाठयक्रमों का चयन करते हुए अनुमन्य सीटों की संख्या , बोर्ड, विश्वविद्यालय द्वारा अनुमन्य शुल्क का विवरण भरकर डिजिटल साइन से लॉक कर प्रिंटआउट प्राप्त कर लें और प्रिंटआउट को संबंधित बोर्ड विश्वविद्यालय को प्राप्त करवाकर सीट संख्या व शुल्क का ऑनलाइन सत्यापन करवा लें। पुराने संस्थान 25 जून तथा नवीन संस्थान यह कार्यवाही 15 जुलाई तक पूर्ण कर लें।

समय से करें अनुपालन

डीआईओएस रितु गोयल ने निर्देशों का समय से अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा। वरिष्ठ कोषाधिकारी अनुराग श्रीवास्तव ने भी जानकारी दी। पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी अनुपम राय ने कहा कि संस्थान एक से पांच जुलाई के मध्य छात्र-छात्राओं की कार्यशाला आयोजित करें और उसकी सूचना पूर्व में संबंधित विभागों को अवश्य दें। कार्यशाला में विद्यार्थियों को ऑनलाइन प्रक्रिया के बरे में पूरी जानकारी दी जाए। उसका व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। विद्यार्थी एक जुलाई से 31 अगस्त तक ही ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। छात्रों को बताया जाए कि वह बैंक खाते को अपडेट रखें। जिन विद्यार्थियों को बीते सत्र में छात्रवृत्ति नहीं मिली है वह भी पुराने पंजीकरण का नवीनीकरण फार्म ही भरें। फेल होने वाले विद्यार्थी आवेदन न करें। इस प्रकार की जानकारी विद्यार्थियों को कार्यशाला के दौरान ठीक प्रकार से दी जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें