ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादकांच कारखानों में हर रोज फुंक रही लाखों की गैस

कांच कारखानों में हर रोज फुंक रही लाखों की गैस

फिरोजाबाद। सुहाग नगरी में होली के अवकाश के चलते हर रोज लाखों रुपये कीमत की नेचुरल गैस बेकार फुक रही है। यह गैस शहर के चूड़ी व कांच कारखानों में भटिठयों का टेम्पपेचर मेंटेन रखने में खर्च हो रही है।...

कांच कारखानों में हर रोज फुंक रही लाखों की गैस
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादThu, 12 Mar 2020 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

सुहाग नगरी में होली के अवकाश के चलते हर रोज लाखों रुपये कीमत की नेचुरल गैस बेकार फुंक रही है। यह गैस शहर के चूड़ी व कांच कारखानों में भटि्ठयों का टेंपरेचर मेंटेन रखने में खर्च हो रही है। जिससे उद्योग को लाखों रुपये का नुकसान हो रहा है।

होली के दिन से शहर के चूड़ी व कांच कारखानों में कई दिन का अवकाश हो गया। इन कारखानों में काम करने वाले बाहर के जिलों के हजारों श्रमिक होली का त्योहार मनाने के लिए अपने घर चले गए। जो कि कम से कम सप्ताह भर बाद घर से वापस लौट सकेंगे। इस दौरान इन कारखानों में कांच गलाने वाली भटि्ठयों का टेंपरेचर बनाए रखने के लिए गैस को चालू रखा गया है ताकि श्रमिकों के ड्यूटी पर वापस लौटते ही चूड़ी और कांच कारखानों में उत्पादन शुरू किया जा सके।

उद्यमियों का कहना है कि अगर भट्ठी को दी जा रही गैस सप्ताई बंद कर दी जाती है। तो फिर नए सिरे से भट्ठी को गर्म करने और उसमें भरे हुए कांच को पिघलाने में करीब सप्ताह भर का समय लग जाएगा। इससे कारखानों में उत्पादन देरी से शुरू हो सकेगा। इसलिए भटि्ठयों का टेंपरेचर मेंटेन करने के नेचुरल गैस की सप्लाई अवकाश के दौरान चालू रखी जाती है। ताकि कारीगरों के वापस आते ही कारखानों में काम लगाया जा सके।

पॉट में 25 व टैंक फर्नेश में फुंक रही 50 हजार की गैस

शहर में करीब 125 चूड़ी कारखानों में पॉट भट्ठी लगी हुई हैं। वहीं पांच दर्जन से अधिक टैंक फर्नेश आधारित माउथ ब्लोइंग के कांच कारखाने हैं। इन कारखानों में कारीगर विविध तरह के ग्लास आयटम बनाते हैं। नगर के प्रमुख चूड़ी उद्यमी हनुमान प्रसाद गर्ग कहते हैं एक चूड़ी कारखाने में भट्ठी का टेंपरेचर मेंटेन रखने में प्रति दिन 25 हजार रुपये और टैंक फर्नेश के कांच कारखाने में 50 हजार रुपये की गैस फुंक रही है।

फैक्ट फाइल

शहर में गैस चालित कुल चूड़ी व कांच कारखाने- 200

पॉट भट्ठी आधारित चूड़ी कारखाने- 125

टैंक भट्ठी आधारित माउथ ब्लोइंग कारखाने- 60

ऑटोमेटिक कांच कारखाने- 16

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें