DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  फिरोजाबाद  ›  5 साल में कई शिक्षकों को नहीं मिल सकी एनएससी

फिरोजाबाद5 साल में कई शिक्षकों को नहीं मिल सकी एनएससी

हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 05:31 PM
5 साल में कई शिक्षकों को नहीं मिल सकी एनएससी

जनपद के पुरानी पेंशन विहीन शिक्षकों की 5 साल पूर्व विभाग द्वारा खरीदी गई एनएससी अभी तक कई शिक्षकों को नहीं मिल सकी है। जबकि एनएफसी के भुगतान का समय पूरा हो गया है। मंगलवार को भी वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय में कुछ शिक्षक अपनी एनएससी प्राप्त करने के लिए भटकते नजर आए।

वर्ष 2016 में विभाग द्वारा पुरानी पेंशन विहीन सैकड़ों शिक्षकों की एनएससी वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय द्वारा खरीदी गई थी। तत्कालीन विभागीय कर्मचारियों द्वारा एजेंट के माध्यम से खरीदी गई एनएससी प्रधान डाकघर के बजाय नगला खंगर क्षेत्र के एक सब पोस्ट ऑफिस से खरीदी गई थी। इसके लिए अब शिक्षकों को भुगतान लेने की खातिर 40 किमी दूर स्थित पोस्ट ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ेंगे। यही नहीं वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय द्वारा शिक्षकों को उनकी एनएससी प्राप्त कराए जाने को लेकर भी गंभीरता नहीं दिखाई गई। जिसके चलते एनएससी के भुगतान का समय पूरा होने के पश्चात भी कई शिक्षक अपनी एनएससी प्राप्त करने के लिए कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। एनएससी प्राप्त करने के लिए वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय के कई बार चक्कर लगा चुके सहायक अध्यापक उच्च प्राथमिक विद्यालय पचवान अभय सिंह ने बताया कि वह कई बार कार्यालय आ चुके हैं लेकिन पटल सहायक द्वारा बार-बार यही कहा जाता है कि जल्द ही एनएससी खोज कर उपलब्ध करा दी जाएगी। एनएससी कब उपलब्ध होगी इस संबंध में विभाग में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दे रहा है। यह तो एक उदाहरण है। इनके जैसे कई अन्य शिक्षक भी एनएससी प्राप्त करने को कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं।

शिक्षक नहीं मिले, जल्द एनएससी दिलाएंगे: जावेद

वित्त एवं लेखाधिकारी मोहम्मद जावेद का कहना है कि अभी तक इस मामले में उनसे कोई शिक्षक नहीं मिला है। वह जानकारी कर संबंधित शिक्षकों को उनकी एनएससी दिलाना सुनिश्चित करेंगे।

संबंधित खबरें