ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश फिरोजाबादटीबी मरीजों को अब जांच कराना हुआ बेहद आसान

टीबी मरीजों को अब जांच कराना हुआ बेहद आसान

शासन द्वारा टीबी रोग को पूरी तरह समाप्त करने को लगातार नए कदम उठा रही है। इसी के चलते जिले को सात ऐसी मशीनें मुहैया कराई जा रही हैं। इससे टीबी का कुछ घंटे ही पता लग जाएगा। जनपद के सभी ब्लाक स्तरों के...

टीबी मरीजों को अब जांच कराना हुआ बेहद आसान
हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादFri, 23 Aug 2019 06:14 PM
ऐप पर पढ़ें

शासन द्वारा टीबी रोग को पूरी तरह समाप्त करने को लगातार नए कदम उठा रही है। इसी के चलते जिले को सात ऐसी मशीनें मुहैया कराई जा रही हैं। इससे टीबी का कुछ घंटे ही पता लग जाएगा। जनपद के सभी ब्लाक स्तरों के स्वास्थ्य केंद्रों को एमडीआर मशीनें लगाई जाएंगी जो दो घंटे ही रिजल्ट रोगी के हाथ में होगा।

जिला क्षय रोग विभाग के अनुसार एमडीआर नामक मशीनें टीबी रोग का लगाने में काफी कारगर साबित हो रही है। जांच के बाद संभावित रोगियों को रिपोर्ट के लिए अधिक देर तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। दो घंटे बाद ही रोगी को इसकी जानकारी दे दी जाएगी। न केवल जानकारी दी जाएगी बल्कि उस मरीज को तत्काल ही पूरी तरह मुफ्त उपचार मुहैया कराया जाएगा। क्षय रोग विशेषज्ञों का कहना है कि रोगियों को मात्र छह में ही इस रोग से छुटकारा मिलेगा। शासन द्वारा प्रदत्त मशीनों की संख्या सात है। इनको जसराना, मदनपुर, अरांव, एका, खैरगढ़, शिकोहाबाद, नारखी ब्लाकों पर स्थित स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाया जाएगा। मशीनें लगाने की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

फार्मासिस्टों को किया जाएगा प्रशिक्षित

ब्लाक स्तर पर स्थित स्वास्थ्य केंद्रों पर मशीनें लगते ही यहां तैनात फार्मासिस्टों को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षित कर्मी ही टीबी रोगियों की जांच कर सकेंगे। इनके प्रशिक्षण का समय डीटीओ द्वारा तय किया जाएगा।

जिले में अभी एमडीआर मशीनों की संख्या

जिले में फिलहाल एमडीआर मशीनों की संख्या तीन है। इनमें दो फिरोजाबाद शहर व एक टूंडला के सामुदायिक केंद्र पर लगी हुई है। सात मशीनों के लगने के बाद इनकी संख्या नौ हो जाएगी। सात नई मशीन लग जाने के बाद टीबी रोगियों को किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें