Independence candidate s will increase the heart beat of district administration - निर्दलीय बढ़ाएंगे जिला प्रशासन की धड़कनें DA Image
16 नबम्बर, 2019|6:38|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

निर्दलीय बढ़ाएंगे जिला प्रशासन की धड़कनें

लोकसभा चुनाव को लेकर भले ही भाजपा ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हों लेकिन प्रमुख पार्टियों में सपा, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के नामांकन के बाद लगातार बिक्री हो रहे नामांकन पत्रों पर प्रशासन ने नजर टिका दी है। अब तक 22 नामांकन पत्रों की बिक्री हो चुकी है। निर्दलीय अगर अपने नामांकनों को दाखिल करते हैं और प्रत्याशियों का आंकड़ा 16 से पार होता है तो बूथों पर दो-दो मशीनें लगानी पड़ जाएंगी।

लोकसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने पूरी तैयारियां पहले से ही कर ली हैं। प्रशासन ने मशीनों की जरूरत के हिसाब से अपना आंकड़ा तैयार किया व बूथों को लेकर वहां लगने वाली मशीनों की संख्या भी पूरी कर ली गई है। जिला मुख्यालय पर नामांकन का दौर चल रहा है। अभी दो दिनों तक हुए नामांकन में सपा से अक्षय यादव और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी से शिवपाल सिंह यादव ने पर्चा दाखिल किया है।

अभी चार अप्रैल तक नामांकन का कार्य चलेगा। एक से चार अप्रैल तक नामांकन पत्रों की लगातार बिक्री भी होती रहेगी। आठ दिनों तक चलने वाली नामांकन प्रक्रिया में अभी चार दिन और शेष रह गए हैं। इन अंतिम दिनों में भाजपा को छोड़कर और कितने निर्दलीय और दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरने को अपने पर्चे दाखिल करेंगे इस ओर निगाहें लगी हुई हैं।

पांच अप्रैल से नामांकन पत्रों की जांच होगी

जब प्रत्याशियों द्वारा अपने नामांकन कर दिए जाएंगे तो इनकी जांच का काम प्रशासनिक अधिकारी करेंगे। संबंधित आरओ द्वारा इनकी जांच को कागजातों का बारीकी से परीक्षण किया जाएगा। प्रत्याशियों द्वारा दाखिल हलफनामे को देखा जाएगा।

आठ अप्रैल को नाम वापसी होगी

लोकसभा चुनाव को लेकर प्रत्याशियों को अपने नामांकन के बाद नाम वापसी का भी समय दिया जाएगा। इसके लिए चुनाव आयोग ने आठ अप्रैल की तिथि तय की है। इस दिन प्रत्याशी अपने नाम को वापस भी ले सकते हैं। जो प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह जाएंगे। उनके नामों की घोषणा कर दी जाएगी।

जिले में बूथों की संख्या

टूंडला- 408

जसराना- 460

फिरोजाबाद- 415

शिकोहाबाद- 382

सिरसागंज - 375

कुल- 2040

फिलहाल प्रशासनिक चुनावी जरूरत

कंट्रोल यूनिट- 2516

बैलेट यूनिट- 3368

वीवीपैट मशीन-2659

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Independence candidate s will increase the heart beat of district administration