DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश फिरोजाबादघर आंगन में गूंजे उठो देव उठो देव जागो देव के स्वर

घर आंगन में गूंजे उठो देव उठो देव जागो देव के स्वर

हिन्दुस्तान टीम,फिरोजाबादNewswrap
Sun, 14 Nov 2021 08:30 PM
घर आंगन में गूंजे उठो देव उठो देव जागो देव के स्वर

सुहाग नगरी में देवोत्थान एकादशी का पर्व उत्साह के साथ मनाया गया। घर घर 4 माह के सोए हुए देवी-देवताओं को जगाया गया। श्रद्धा भाव से देवताओं की पूजा अर्चना की गई। इस दौरान घर आंगन में उठो देव जागो देव के स्वर गूंजते रहे ।

धार्मिक मान्यता के अनुसार आषाढ़ के महीने में देव शयनी एकादशी पर सभी देवी देवता सो जाते हैं। जिन्हें चार महीने बाद कार्तिक मास की देवोत्थान एकादशी पर प्रार्थना करके जगाया जाता है। इसी क्रम में रविवार को देवोत्थान एकादशी पर शाम को घर की बुजुर्ग महिलाओं ने आंगन में चौक पुरकर चावल के घोल से देवी देवताओं की आकृतियां बनाई। इसके बाद गन्ना, शकरकंदी, सिंघाड़े का भोग लगाया गया। देवी देवताओं की भक्ति भाव से पूजा अर्चना की गई ।

इस दौरान उठो देव जागो देव बोलकर बुजुर्ग महिलाएं और बच्चे देवताओं को जगाते रहे। देवोत्थान एकादशी पर हर घर आंगन में देवों को जगाने के कार्यक्रम संपन्न हुए। इसमें महिलाओं और बच्चों ने उत्साह के साथ भाग लिया।

तुलसी एवं शालिग्राम का रचाया विवाह:देवोत्थान एकादशी पर तुलसी एवं सालिग्राम के विवाह की धूम रही। रविवार को घरों में तुलसी एवं शालिग्राम की पूजा अर्चना भक्ति भाव से की गई । शाम को महिलाओं और बच्चों ने परंपरागत रीति रिवाज से तुलसी एवं सालगराम का विवाह रचाया। इस मौके पर महिलाओं ने मंगल गीत गाए । साथ भजन कीर्तन किया।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें